scorecardresearch

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट! यूपी, बिहार और ओडिशा में बारिश के अनुमान

होली के दिन यानी 8 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट ली है. दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड के अलावा कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ ही बारिश हुई है. इस बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट
हाइलाइट्स
  • मध्य भारत में तापमान बढ़ने की संभावना

  • देश भर में बदला मौसम का मिजाज

देशभर में बीते कुछ घंटों में मौसम का मिजाज काफी तेजी से बदला है. दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड के अलावा कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ ही बारिश हुई है. इस बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज आज खुशनुमा बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग ने आज भी कुछ राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

इन राज्यों में है हल्की बारिश की संभावना
इस बीच, आईएमडी ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई है. आईएमडी का कहना है कि, "8 मार्च को उत्तराखंड में ओलावृष्टि के साथ आंधी आने की संभावना है, 8 मार्च को पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ ओलावृष्टि और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है." इसने यह भी कहा कि 8 से 12 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?
आईएमडी ने ये भी बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज अलग-अलग रहने वाला है. कोंकण और गोवा में हीट वेव चलने का अनुमान है. पूर्वोत्तर भारत में 9 से 12 मार्च के दौरान अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री इजाफा होने का अनुमान है.

इन जगहों पर बढ़ेगा तापमान
गुजरात में 9 मार्च को अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन होने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि 10-12 मार्च के दौरान 3-5 डिग्री बढ़ सकता है. वहीं, कोंकण और गोवा में आज और कल तापमान में इजाफा हो सकता है. मध्य भारत में आज और कल अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री का इजाफा होने का संभावना है.