Anti Aging Chemical: 4 दिन में बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा सकता है ये केमिकल, साइंटिस्ट ने ढूंढ निकाला उम्र को रिवर्स करने का तरीका

वैज्ञानिकों ने केमिकल के जरिए बढ़ती उम्र के लक्षणों को रिवर्स करने की बात कही है. इसमें उम्र के साथ बढ़ने होने वाली बीमारियों के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक करने का दावा किया जा रहा है.

anti-aging Chemical anti-aging Chemical
  • एजिंग प्रक्रिया को कर सकता है रिवर्स

• सिर्फ एक गोली से होगा कमाल

हम बढ़ती उम्र में भी हमेशा यंग और स्मार्ट दिखना चाहते हैं. और इसलिए स्किन को यंग बनाए रखने के लिए कई तरह ब्यूटी ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स ट्राई करते हैं. लेकिन अब इसकी जरूरत शायद नहीं पड़ेगी. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका खोज निकाला है जिससे महज 4 दिन में उम्र को रिवर्स करने में मदद मिलेगी.

6 केमिकल्स को मिलाकर तैयार किया गया कॉकटेल

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एंटी-एजिंग शोधकर्ताओं की टीम ने हाल ही में एक पेपर प्रकाशित किया है जिसके मुताबिक केमिकल्स का कॉकटेल केवल चार दिन में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उल्टा कर सकता है. वैज्ञानिकों ने 6 केमिकल कॉकटेल की पहचान की है, जो एक सप्ताह से भी कम समय में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलटने की क्षमता रखता है.

एजिंग प्रक्रिया को कर सकता है रिवर्स

रिसर्च में शामिल केमिकल कॉकटेल में से कुछ ऐसे थे जिनका उपयोग विभिन्न शारीरिक और मानसिक विकारों के इलाज के लिए किया जाता है. (उदाहरण के लिए वैल्प्रोइक एसिड, ट्रानिलसिप्रोमाइन और प्रामिपेक्सोल जैसी दवाएं) इन दवाओं का इस्तेमाल दौरे, अवसाद और पार्किंसंस रोग में किया जाता है. लेकिन इनके मिक्चर से वैज्ञानिकों ने ऐसा तरीका खोज निकाला जो एजिंग प्रक्रिया को रिवर्स कर सकता है.

मेंटल डिसऑर्डर का भी हो सकेगा इलाज

इस प्रक्रिया में न सिर्फ केमिकल्स द्वारा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है, बल्कि कुछ फीजिकल और मेंटल डिसऑर्डर पर भी रोक लगाई जा सकती है. इस तरह न केवल आनुवंशिक, बल्कि रासायनिक तरीकों से भी उम्र में बदलाव किया जा सकता है.

सिर्फ एक गोली से होगा कमाल

यह नई खोज एक ही गोली से बुढ़ापे को उलट सकती है, जिसमें आंखों की रोशनी में सुधार से लेकर उम्र से जुड़ी कई बीमारियों का प्रभावी ढंग से इलाज करने तक सब शामिल है. इन केमिकल के जरिए कोशिकाओं को फिर से युवा और कैंसरग्रस्त बनाए बिना सेलुलर उम्र बढ़ने को उलटना संभव हो सकता है. इस प्रक्रिया के तहत किए लिए जाने वाले ट्रीटमेंट को जीन थेरेपी के मुकाबले किफायती बताया जा रहा है.