scorecardresearch

Solar Eclipse 2024: जानिए इस साल के बाद कब लगेगा अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण

साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे. पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लग रहा है जो पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. आपको बता दें कि हर एक सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होता है.

Surya Grahan 2024 (Photo: Unsplash) Surya Grahan 2024 (Photo: Unsplash)

साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर दुनियाभर में चर्चा की जा रही है. स्काईवॉचर्स इस इवेंट के लिए उत्साहित हो रहे हैं क्योंकि 50 से ज्यादा सालों बाद दुनिया में पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के अलावा, साल 2024 में एक और सूर्य ग्रहण व दो चंद्र ग्रहण लगेंगे.  

जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, और चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है, तो सूर्य ग्रहण होता है. इस बीच, जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है - जब तीनों पिंड एक ही कक्षा में स्थित होते हैं - सूर्य पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर डालता है तो चंद्र ग्रहण होता है.

कहां दिखेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण 
8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा. भारत में आप सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन लाइवस्ट्रीम के जरिए देख सकते हैं. अगर आप पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं, तो नासा की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव फ़ीड पर जाएं. 

सम्बंधित ख़बरें

अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण कब दिखेगा 
नासा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद, अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 23 अगस्त, 2044 को होगा." पूर्ण सूर्य ग्रहण लगना बहुत ही अलौकिक घटना है और इसका बहुत ज्यादा महत्व है. पूर्ण सूर्य ग्रहण असामान्य परिस्थितियों में पृथ्वी के वायुमंडल का अध्ययन करने का अवसर देता है. 

8 अप्रैल का सूर्य ग्रहण मैक्सिको से टेक्सास तक होगा, जहां यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करेगा, और फिर ओक्लाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, इंडियाना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, न्यू हैम्पशायर और मेन से होकर गुजरेगा. दक्षिणी ओंटारियो से शुरू होकर, ग्रहण कनाडा में प्रवेश करेगा और क्यूबेक, न्यू ब्रंसविक, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और नोवा स्कोटिया से होकर गुजरेगा. ग्रहण न्यूफ़ाउंडलैंड के आसपास कनाडा के अटलांटिक तट पर उत्तरी अमेरिका के महाद्वीपीय क्षेत्र से निकलेगा.