scorecardresearch

World Ozone Day 2022: क्या है Montreal Protocol जो ओजोन परत को ठीक करने में कर रहा मदद...साल 2060 तक खत्म हो जाएगा ओजोन होल

तीन प्रकार के यूवी विकिरण हैं जो ओजोन परत, पूरी तरह या आंशिक रूप से, हमें UV,A, B और C से बचाते हैं. अब ओजोन परत धीरे-धीरे ठीक हो रही है. वैज्ञानिकों के अनुसार 2060 तक ओजोन छिद्र नहीं रहेगा.

Ozone Layer (Pixabay) Ozone Layer (Pixabay)
हाइलाइट्स
  • साल 2060 तक नहीं रहेगा ओजोन छिद्र

  • 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस

Stratosphere में मात्र 3 मिमी की शील्ड है जो हमें हानिकारक यूवी किरणों (UV rays) से बचा रही है. हालांकि परत कुछ स्थानों पर और पतली हो जाती है और उस कमी को हम ओजोन होल कहते हैं. ओजोन डिप्लीशन की प्रक्रिया प्राकृतिक नहीं है. ओजोन परत के डिप्लीशन की सबसे बड़ी वजह मनुष्य है.  काफी हद तक, ओजोन का क्षरण ozone-depleting substances(ओडीएस) के उपयोग के माध्यम से होता है जिसमें क्लोरोफ्लोरोकार्बन, हैलोन, मिथाइल क्लोरोफॉर्म जैसी गैसें शामिल हैं. ये  रेफ्रिजरेटर, एसी और कीटनाशकों में पाए जाते हैं.

तीन प्रकार के यूवी विकिरण हैं जो ओजोन परत, पूरी तरह या आंशिक रूप से, हमें UV,A, B और C से बचाते हैं. जबकि संपूर्ण यूवीसी और कुछ यूवीबी ओजोन परत और वायुमंडल द्वारा अवशोषित होते हैं. यूवीए हमारे ग्रह में अपना रास्ता बनाता है. मनुष्यों को विटामिन डी उत्पन्न करने के लिए यूवीबी की आवश्यकता होती है लेकिन इन विकिरणों की अधिकता गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है और इसके परिणामस्वरूप फसल की उपज भी कम हो सकती है.

हालांकि, इस मुद्दे पर काम कर रहे विशेषज्ञों के पास हमारे लिए कुछ अच्छी खबर है. उनका कहना है कि ओजोन परत धीरे-धीरे ठीक हो रही है और ओजोन छिद्र ठीक होने की ओर है. यह प्रक्रिया भी स्वाभाविक नहीं है. इसके लिए फिर से हम ही जिम्मेदार हैं. कैसे? आइए जानते हैं.

क्या है मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल?
1987 में अंतिम रूप दिया गया मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ओजोन-क्षयकारी पदार्थों (ODS) के उत्पादन और खपत को चरणबद्ध रूप से समाप्त करके ओजोन परत की रक्षा के लिए एक वैश्विक समझौता है. एक इंटरव्यू में, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत ओजोन सचिवालय के कार्यकारी सचिव मेग सेकी ने कहा कि मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल "इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक उभरती हुई पर्यावरणीय तबाही से सफलतापूर्वक निपटता है." उन्होंने कहा, "जब वैज्ञानिकों ने दुनिया को सचेत किया कि वायुमंडल में मानव निर्मित रसायनों के उत्सर्जन के कारण ओजोन परत में एक बड़ा छेद है, तो राजनीतिक और पर्यावरण के नेता समस्या का समाधान करने के लिए एक साथ आए."

सेकी ने आगे कहा,"आज, 99% से अधिक ओजोन-क्षयकारी पदार्थों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया गया है और ओजोन परत ठीक होने की राह पर है." 

साल 2060 तक नहीं रहेगा ओजोन छिद्र
वैज्ञानिकों के अनुसार 2060 तक ओजोन छिद्र नहीं रहेगा. लेकिन यह इस तथ्य से दूर नहीं है कि अभी भी बहुत कुछ किया जाना है. सेकी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस के हवाले से कहा, "यह एक बहुत ही जटिल मुद्दा है. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल द्वारा नियंत्रित ओजोन-क्षयकारी पदार्थ शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैसें हैं जो जलवायु परिवर्तन का कारण बनती हैं, लेकिन हम उनके उत्सर्जन को नियंत्रित और चरणबद्ध करने में कामयाब रहे हैं. जलवायु परिवर्तन ही वायुमंडलीय परिसंचरण और तापमान में परिवर्तन का कारण बन रहा है, जो ओजोन परत की कमी और पुनर्प्राप्ति को प्रभावित करता है." 

16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में क्यों जाना जाता है?
दुनिया भर में उच्च स्तर के अधिकारियों ने पर्यावरण की खराब गुणवत्ता से लड़ने के लिए हाथ मिलाया है. हमारे लिए वास्तविक खतरा पैदा करने वाली समस्याओं का समाधान खोजने की दिशा में जमीनी स्तर पर प्रयास के साथ-साथ राजनयिक प्रयास भी किए गए हैं. इन प्रयासों के अनुरूप, वियना कन्वेंशन और मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल 16 सितंबर, 2009 को सार्वभौमिक अनुसमर्थन प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में पहली संधि बन गई. इसलिए, 16 सितंबर को अब आमतौर पर विश्व ओजोन दिवस के रूप में जाना जाता है.