scorecardresearch

23th May in Cricket History: पिता का अंतिम संस्कार करके टीम में लौटे थे Sachin Tendulkar, खेली 140 रन की धमाकेदार पारी... World Cup में Team India को दिलाई थी जीत

On This Day in 1999: क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999 में 23 मई को भारत और केन्या के बीच अहम मुकाबला खेला गया था. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 140 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. टीम इंडिया ने इस मैच को 94 रनों से जीत लिया था.

वर्ल्ड कप 1999 में केन्या के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 140 रन की पारी खेली थी (Photo/Twitter) वर्ल्ड कप 1999 में केन्या के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 140 रन की पारी खेली थी (Photo/Twitter)

वर्ल्ड कप 1999 के दौरान क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को जिंदगी का सबसे बड़ा धक्का लगा था. इस दौरान उनके पिता रमेश तेंदुलकर का देहांत हो गया. वर्ल्ड कप छोड़कर सचिन को घर लौटना पड़ा. पिता का अंतिम संस्कार किया. इसके बाद फिर तेंदुलकर टीम के साथ जुड़ गए. इंग्लैंड में आयोजित इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया मुश्किल में थी. 23 मई 199 को केन्या के खिलाफ टीम इंडिया को खेलना था. सचिन ने वापसी की और केन्या के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेली. सचिन ने शानदार शतक बनाया और इसे पिता को समर्पित किया. चलिए तेंदुलकर के उस ऐतिहासिक शतक की कहानी बताते हैं.

पिता का देहांत और सचिन का शतक-
टीम इंडिया इंग्लैंड में वर्ल्ड कप खेल रही थी. भारत को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेलना था. इससे पहले ही खबर आई कि दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के पिता का देहांत हो गया है. सचिन तेंदुलकर को वापस वतन लौटना पड़ा. उधर, टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ मैदान पर उतरी. लेकिन इस मैच में बड़ा उलटफेर हो गया. टीम इंडिया जिम्बाब्वे से मैच हार गई. टीम इंडिया के सुपर सिक्स में पहुंचने पर सवाल उठने लगे. उधर, तेंदुलकर ने मुंबई में अपने पिता का अंतिम संस्कार किया और इसके बाद फिर इंग्लैंड के लिए उड़ान भरी. 23 मई को टीम इंडिया का अहम मुकाबला केन्या के खिलाफ था. इससे पहले सचिन तेंदुलकर टीम के साथ जुड़ गए और केन्या के खिलाफ मैदान पर उतरे.

सचिन ने खेली शानदार पारी-
ब्रिस्टल में भारत और केन्या के बीच मैच खेला गया. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 140 रन की धमाकेदार पारी खेली. तेंदुलकर ने इस बड़ी पारी के लिए 101 गेंदों का सामना किया. इस दौरान सचिन ने 14 चौके और 3 छक्के लगाए. तेंदुलकर की इस बेहतरीन पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 329 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इस मैच में टीम इंडिया की जीत हुई. तेंदुलकर ने इस शतक को अपने पिता को समर्पित किया.

टीम इंडिया की पारी-
इस मैच में केन्या ने टॉस जीता और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. सदगोपन रमेश और सौरभ गांगुली ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने टीम इंडिया का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर सौरभ गांगुली आउट हो गए. गांगुली ने 13 रन की पारी खेली थी. इसके बाद राहुल द्रविड़ मैदान पर आए. द्रविड़ और रमेश ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 92 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर सदगोपन रमेश 44 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सचिन तेंदुलकर क्रीज पर आए. सचिन और द्रविड़ ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर आगे बढ़ाया. इसके बाद दोनों खिलाड़ी आखिरी तक क्रीज पर मौजूद रहे और टीम इंडिया का कोई विकेट नहीं गिरने दिया. सचिन तेंदुलकर ने 140 रन की पारी खेली. जबकि राहुल द्रविड़ ने 104 रन बनाए. द्रविड़ ने इस पारी के दौरान 10 चौके लगाए. टीम इंडिाय ने 50 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए.

केन्या की पारी-
केन्या की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. 29 रन के कुल स्कोर पर केन्या को पहला झटका लगा. जब रवि शाह 9 रन बनाकर आउट हो गए. इसी स्कोर पर टीम को दूसरा झटका भी लगा. संदीप गुप्ता बिना खाता खोले आउट हो गए. तीसरे विकेट के लिए ओटियानो और टिकोला ने पारी को संभाला और टीम का स्कोर 147 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर ओटियानो 56 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे. टिकोला ने 58 रन की पारी खेली. केन्या की टीम 50 ओवर में 7 विकेट पर 235 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने मैच जीत लिया. देवाशीष मोहंती ने 4 खिलाड़ियों को आउट किया था. सचिन तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

ये भी पढ़ें: