scorecardresearch

27th March in Cricket History: आज के दिन ही साल 1994 में पहली बार Sachin Tendulkar ने वनडे में की थी ओपनिंग, खेली थी धमाकेदार पारी

On This Day in 1994: टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 27 मार्च 1994 को पहली बार वनडे क्रिकेट में ओपनिंग की थी. इस मैच में सचिन ने धमाकेदार पारी खेली थी और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. ओपनर के तौर पर तेंदुलकर ने 45 शतक और 75 अर्धशतक नहीं बनाया.

27 मार्च 1994 को सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे में ओपनिंग की थी (Twitter/BCCI) 27 मार्च 1994 को सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे में ओपनिंग की थी (Twitter/BCCI)

भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज की तारीख यानी 27 मार्च का दिन खास है. आज के दिन ही टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में पहली बार ओपनर के तौर पर मैदान पर उतरे थे. उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. तेंदुलकर ने ओपनर के तौर पर कई वनडे मैचों में इतिहास रचा और भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाया. आज हम उस 27 मार्च वाले वनडे मैच की बात करेंगे, जिसमें क्रिकेट के भगवान ने धमाकेदार पारी खेली थी.

ऑकलैंड में खेला गया था मैच-
27 मार्च साल 1994 को न्यूजीलैंड और भारत के बीच ऑकलैंड में वनडे मैच खेला गया था. इस मैच में पहली बार सचिन तेंदुलकर ओपनर के तौर पर मैदान पर उतरे थे. दरअसल नवजोत सिंह सिद्धू टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते थे. लेकिन उस मैच में सिद्धू चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे. उनकी जगह सचिन तेंदुलकर को अजय जडेजा के साथ ओपनिंग के लिए भेजा गया. कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का ये फैसला भारतीय वनडे क्रिकेट के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

तेंदुलकर ने खेली धमाकेदार पारी-
इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने बेहतरीन 82 रन की पारी खेली थी. इसके लिए सचिन ने सिर्फ 49 गेंदों का सामना किया था. सचिन की इस धुंआधार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत दर्ज की थी. सचिन ने इस मैच में 15 चौके लगाए थे. इसके अलावा इस दिग्गज खिलाड़ी ने 2 गगनचुंबी छक्के लगाए थे. इस शानदार पारी के लिए तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

क्या था मैच का नतीजा-
27 मार्च 1994 को खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ऑकलैंड में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 49.4 ओवर में 142 रन पर ढेर हो गई. क्रिस हैरिस ने 50 रन की पारी खेली थी. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से न्यूजीलैंड की टीम पर हावी रहे. इस मैच में कपिल देव, श्रीनाथ और सलिल अंकोला ने 2-2 विकेट हासिल किए थे. जबकि राजेश चौहान ने न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था. 143 रन का टारगेट का पीछा करने वाली उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. अजय जडेजा सिर्फ 18 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन सचिन तेंदुलकर क्रीज पर डटे रहे. टीम का स्कोर जब 117 रन था तो शानदार बल्लेबाजी कर रहे तेंदुलकर आउट हो गए. इसके बाद विनोद कांबली और अजहर ने मोर्चा संभाला. लेकिन 126 के कुल स्कोर पर कांबली भी आउट हो गए. कांबली ने 21 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया ने 23.2 ओवर में तीन विकेट खोकर 143 रन का टारगेट हासिल कर लिया.

ओपनर के तौर पर 45 शतक बनाए-
सचिन तेंदुलकर ने इस साल के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक ओपनिंग की. ओपनर के तौर पर सचिन ने 340 वनडे मैच खेले. जिसमें उन्होंने 48.29 की औसत से 15310 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 45 शतक बनाए. इसके अलावा 75 अर्धशतक भी लगाए थे. वनडे में सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक भी लगाया था.

ये भी पढ़ें: