scorecardresearch

31th March in Cricket History: 2001 में Sachin Tendulkar ने रचा था इतिहास, बने थे वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

On This Day in 2001: 31 मार्च 2001 को सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रचा था. उस मैच में सचिन वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने शेन वॉर्न के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर 10000 वां रन बनाया था.

सचिन तेंदुलकर ने 31 मार्च 2001 को वनडे में 10 हजार वां रन बनाया था (Photo/Twitter) सचिन तेंदुलकर ने 31 मार्च 2001 को वनडे में 10 हजार वां रन बनाया था (Photo/Twitter)

क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन यानी 31 मार्च का दिन काफी खास है. साल 2001 में आज के दिन ही वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी मिला था. इंडियंस फैंस के लिए और भी ज्यादा खुशी की बात थी कि वो खिलाड़ी भारतीय था. इस उपलब्धि को हासिल कर मास्टर ब्लास्टर ने अपना नाम क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करा लिया. तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल गए इस मैच में ये कीर्तिमान बनाया था. सचिन दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था. चलिए आपको बताते हैं कि उस ऐतिहासिक मैच की पूरी कहानी.

10 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे सचिन-
31 मार्च 2001 को इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में सचिन तेंदुलकर ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया था. इस मैच में सचिन ने 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था. सचिन तेंदुलकर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे. सचिन ने ये कारनामा मैच के 18वें ओवर में हासिल किया. इस ओवर में शेन वॉर्न फेंक रहे थे. उनके ओवर की आखिरी गेंद पर सचिन ने 10 हजार वां रन बनाया था. दुनिया में अब तक सिर्फ 14 खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया है. इसमें भारत के 5 खिलाड़ी शामिल हैं.
उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने तूफानी पारी खेली थी. उन्होंने 139 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी. इसके लिए उन्होंने 125 गेंदों का सामना किया था. इस पारी में सचिन ने 19 चौके लगाए थे. सचिन तेंदुलकर की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की थी. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था ऐतिहासिक मैच-
सचिन तेंदुलकर ने जिस मैच में इतिहास बनाया था, वो मैच इंदौर में खेला गया था. ये मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की थी. राहुल द्रविड और सचिन तेंदुलकर भारत की पारी शुरू करने के लिए क्रीज पर उतरे. लेकिन जल्द ही टीम इंडिया को झटका लगा. सिर्फ 32 रन के स्कोर पर द्रविड आउट हो गए. लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर ने पारी को संभाला और टीम का स्टोर 231 रन तक पहुंचा. इस स्कोर पर टीम को दूसरा झटका लगा और लक्ष्मण शानदार 83 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए सौरभ गांगुली भी बिना खाता खोले आउट हो गए. एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहे. लेकिन दूसरे छोर पर सचिन तेंदुलकर डटे रहे. 50 ओवर के इस मैच में टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 299 रन का स्कोर खड़ा किया. 
300 रन के टारगेट का पीछा करने वाली उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही. 46 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज गिलक्रिस्ट ने शानदार 63 रन की पारी खेली. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया और पूरी टीम 181 रन पर सिमट गई. इस तरह से टीम इंडिया ने ये मुकाबला 118 रनों से जीत लिया था.

ये भी पढ़ें: