scorecardresearch

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत को पहला गोल्ड, इतिहास रचने वाले 3 शूटर्स Aishwarya Pratap Singh Tomar, Rudraksh Patil और Divyansh Singh Panwar की कहानी जानिए

China के Hangzhou आयोजित एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत ने पहला गोल्ड मेडल जीता. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भारतीय खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल हासिल किया. इतिहास रचने वाले खिलाड़ियों की कहानियां भी खूब दिलचस्प है. ऐश्वर्या प्रताप जमींदार परिवार से आते हैं तो रुद्राक्ष के पिता पुलिस में रहे हैं. जबकि दिव्यांश पंवार की पबजी की लत छुड़ाने के लिए शूटिंग की ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था.

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने 10 मीटर शूटिंग टीम स्पर्धा में पहला गोल्ड मेडल जीता (Photo/Twitter) एशियन गेम्स 2023 में भारत ने 10 मीटर शूटिंग टीम स्पर्धा में पहला गोल्ड मेडल जीता (Photo/Twitter)

चीन के हांगझोउ में आयोजित एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत ने पहला गोल्ड जीता. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भारतीय खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल हासिल किया. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, रुद्राक्ष पाटिल और दिव्यांश ने टीम स्पर्धा में ये मेडल हासिल किया. भारतीय टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया.

भारतीय शूटिंग टीम ने रचा इतिहास-
10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमरप, रुद्राक्ष पाटिल और दिव्यांश की टीम ने 1893.7 अंक हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरियाई टीम रही, जिसने 1890.1 अंक हासिल किए. भारत ने पहली बार एशियन गेम्स में इस स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया है. भारतीय खिलाड़ियों ने 1893.7 अंक हासिल करके चीनी खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. चीनी खिलाड़ियों ने बाकू वर्ल्ड चैंपियनशिप में रिकॉर्ड बनाया था.
एशियन गेम्स में इतिहास रचने वाले 3 खिलाड़ियों ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, रुद्राक्ष पाटिल और दिव्यांश सिंह पंवार के बारे में जानते हैं.

जमींदार परिवार से हैं ऐश्वर्य प्रताप तोमर-
ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का जन्म 3 फरवरी 2001 को मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के एक गांव रतनपुर में हुआ था. ऐश्वर्य एक जमींदार परिवार से हैं. ऐश्वर्य का बचपन सादगी में बीता. साल 2015 में ऐश्वर्य ने भोपाल में मध्य प्रदेश शूटिंग अकादमी में दाखिला लिया. इसके बाद ऐश्वर्य ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2019 में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके बाद आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल जीता.
ऐश्वर्य को बचपन से ही शूटिंग का शौक था. जब वो खरगोन के नवग्रह, शिवा बाबा जैसे मेलों में जाते थे तो बंदूक से गुब्बारों को शूट करते थे. वो इस दौरान खिलौनों से ज्यादा गुब्बारों को शूट करने में ज्यादा आनंद लेते थे.

रुद्राक्ष पाटिल के घर में शूटिंग रेंज-
एशियन गेम्स में इतिहास बनाने वाली शूटिंग टीम के हिस्सा रहे रुद्राक्ष पाटिल का जन्म 16 दिसंबर 2003 को महाराष्ट्र के ठाणे में हुआ. उनके पिता बालासाहेब पाटिल मुंबई में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस थे. पिता सोचते थे कि बेटा दूसरे खेलों की बजाय राइफल चलाना सीखेगा तो भविष्य अच्छाी होगा. पिता की इच्छा के मुताबिक रुद्राक्ष ने 11 साल की उम्र में स्पर्धाओं में हिस्सा लेना शुरू किया. रुद्राक्ष पाटिल के घर में शूटिंग रेंज है. जिसमें वो रोजाना प्रैक्टिस करते हैं. 

दिव्यांश को लग गई थी पबजी की लत-
दिव्यांश सिह पंवार का जन्म 19 अक्टूबर 2002 को राजस्थान के जयपुर में हुआ. उनके पिता अशोक पंवार सवाई मान सिंह अस्पताल में एक कर्मचारी हैं. जबकि उनकी मां निर्मला देवी एक नर्स हैं. दिव्यांश को बचपन से ही शूटिंग का शौक था. इसके चलते 12 साल की उम्र में उनोक ऑनलाइन गेम पबजी की लत लग गई थी. बेटे की लत छुड़ाने के लिए पिता ने उनको जयपुर के जंगपुरा सेंटर में शूटिंग के लिए भेज दिया. इसके बाद दिव्यांश ने दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में ट्रेनिंग ली.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)

ये भी पढ़ें: