scorecardresearch

Asian Games: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने Japan को हराकर जीता गोल्ड, Paris Olympics के लिए किया क्वालीफाई

Indian men's hockey team : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स के फाइनल में जापान को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. इस मैच में भारतीय टीम ने जापान को 5-1 से हराया. इस जीत के साथ ही भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स में जीता गोल्ड (Photo: Social Media) भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स में जीता गोल्ड (Photo: Social Media)
हाइलाइट्स
  • एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जीता गोल्ड

  • पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

चीन में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. पुरुष हॉकी टीम ने फाइनल में जापान को हराकर गोल्ड अपने नाम किया है. इस जीत के साथ ही भारत ने अगले साल (2024) होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. कप्तान हरमनप्रीत सिंह के दो गोल की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गत चैम्पियन जापान को एकतरफा फाइनल में 5-1 से हरा दिया है.

भारतीय हॉकी टीम ने चौथी बार जीता स्वर्ण पदक

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ने 9 साल बाद एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता है. भारतीय पुरुष हॉकी के हरमनप्रीत सिंह ने (32 और 59वें मिनट), अमित रोहिदास (36वां) और मनप्रीत सिंह (25वां) ने गोल किया. भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में चौथी बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

भारत ने जापान को 5-1 से हराया

पहले क्वार्टर में दोनों टीमों ने रक्षात्मक खेल दिखाया. भारत को 15वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन अमित रोहिदास इस मौके पर गोल नहीं कर सकें. दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने शुरू से आक्रामक खेल दिखाया. मैच के 25वें मिनट में भारत का खाता मनप्रीत सिंह ने खोला. भारत ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर पर दो गोल दागे. हरमनप्रीत ने 32वें मिनट में और रोहिदास ने चार मिनट बाद ये गोल किया. चौथे क्वार्टर में अभिषेक ने तीसरे मिनट में और हूटर से एक मिनट पहले हरमनप्रीत ने गोल करके भारत की शानदार जीत तय कर दी. जापान की तरह से एकमात्र गोल एस तनाका ने 51वें मिनट में दागा.

पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम ने किया क्वालीफाई

एशियाई गेम्स के फाइनल मुकाबले में जापान पर शानदार जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. भारतीय टीम अब 1966, 1998, 2014 और 2023 में स्वर्ण पदक जीत चुकी है. इसके अलावा टीम ने 9 बार रजत और 2 बार कांस्य पदक भी अपने नाम किया है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)