scorecardresearch

CWG 2022: बैडमिंटन के फाइनल में भारत को सिल्वर से करने पड़ा संतोष...भारत की झोली में 13वां मेडल

डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु की अगुवाई में भारत बैडमिंटन मिश्रित टीम को बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 के फाइनल में मलेशिया से 3-1 से हार का सामना करना पड़ा. टीम को सिल्वर मेडल मिला.

Badminton Mixed Team Badminton Mixed Team
हाइलाइट्स
  • पीवी संधू ने संभाली पारी

  • भारत के लिए अच्छा रहा चौथा दिन

भारतीय बैडमिंटन टीम को मिक्सड टीम इवेंट के फाइनल में सिल्वर मेडल मिला है. टीम ने मलेशिया को 3-1 से हराकर चांदी अपने नाम की. फाइनल के पहले मैच में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का मुकाबला मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक से था. मैच के पहले सेट में भारत को 18-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा है. पीवा संधू की अगुवाई ने भारत को 13वां मेडल दिलाया. इस हिसाब से भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स का चौथा दिन काफी शानदार रहा.

पीवी संधू ने संभाली पारी
लेकिन पीवी सिंधु ने इसके बाद महिला सिंगल्स का मुकाबला जीतकर मैच को 1-1 से बराबर कर दिया. उन्होंने जिन गोह को पहले गेम में 22-20 और दूसरे सेट में 21-17 से हराया. इसके बाद मेंस सिंगल्स के मैच में किदांबी श्रीकांत भी अच्छा नहीं कर पाए. उन्हें पहले गेम में तेई यंग के खिलाफ 19-21 से हार मिली. हालांकि दूसरे गेम में उन्होंने वापसी की और 21-6 से आसान जीत हासिल की. तीसरे गेम में दोनों के बीच शुरुआत से ही अच्छी भिड़ंत देखने को मिली. स्कोर एक समय 5-5 से बराबर था. फिर यह 7-7, 8-8, 9-9 रहा. इसके बाद मलेशियाई खिलाड़ी ने 11-9 की बढ़त बना ली. इसके बाद स्कोर 11-11 से बराबर हो गया.

भारत के लिए अच्छा रहा चौथा दिन
मैच के बाद मलेशिया ने 2-1 की बढ़त ले ली. चौथे मैच में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद मुरलीधरन थिनाह और कूंग ले पर्ली टैन के खिलाफ गए. भारतीय जोड़ी ने पहला गेम 18-21 से गंवाया. मलेशियाई जोड़ी ने दूसरा गेम 21-17 से जीतकर स्वर्ण पदक जीता. इस तरह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के नाम अब 13 मेडल हो गए हैं, जिनमें 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल हैं. खेलों के पांचवें दिन भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने इतिहास रचा और भारत को पहली बार इस खेल में गोल्ड मिला. पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भी गोल्ड मेडल जीता. वहीं वेटलिफ्टर विकास और बैडमिंटन टीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया.