scorecardresearch

PAK Vs ENG: टेस्ट क्रिकेट में रचा गया इतिहास, इंग्लैंड ने पहले दिन बनाए 506 रन

इंग्लैंड किसी टेस्ट मैच के पहले दिन 500 रन बनाने वाली इतिहास की पहली टीम बन गई है. 112 साल बाद आज पहली बार ऐसा हुआ जब टेस्ट मैच के शुरुआती दिन कोई टीम 500 से ज्यादा रन बनाई हो.

Team England Team England
हाइलाइट्स
  • किसी टेस्ट मैच के पहले दिन 500 रन बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड

  • हैरी ब्रूक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की.

1 दिसंबर 2022, दिन गुरुवार. तारीख याद कर लीजिए. आज टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से ऐतिहासिक दिन है. रावलपिंडी के मैदान में 112 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा है और नया विश्व रिकॉर्ड बना है. 

इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन 500 से ज्यादा रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के नाम किसी टेस्ट के पहले दिन सर्वाधिक रन (494/6) बनाने का पिछला रिकॉर्ड था. साल 1910 में टेस्ट क्रिकेट के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बने थे. उस वक्त सिडनी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 494 रन बनाए थे.

वैसे अब तक टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में केवल चार दफा ही 500 से ज्यादा रन बने हैं. तीन बार इंग्लैंड ने और एक बार श्रीलंका ने ये कारनामा कर दिखाया है लेकिन आज पहली बार ऐसा हुआ जब टेस्ट मैच के शुरुआती दिन कोई टीम 500 से ज्यादा रन बनाई हो. इंग्लैंड ने 1936 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में दूसरे दिन 588 रन बनाए थे. इस तरह टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम ही है. अगर आज खराब रोशनी की वजह से मैच नहीं रोका गया होता तो 588 रन का रिकॉर्ड भी टूट सकता था.

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी में गुरुवार को शुरू हुआ. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. मेहमान टीम के चार बल्लेबाजों ने शतक बनाए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 75 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 506 रन बना लिए.  

रावलपिंडी की सपाट पिच पर पहले खेलने उतरी इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों जैक क्रॉले और बेन डकेट ने 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार कर दिया. क्रॉले ने 86 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के किसी सलामी बल्लेबाज का सबसे तेज शतक था. करीब 6 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले डकेट ने भी शतक ठोका. क्रॉले और डकेट ने 233 रनों की साझेदारी खेली. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे ओली पोप ने भी अच्छी शुरुआत की जबकि जो रूट 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. पोप ने 104 गेंदों में 108 रन बनाए.

हैरी ब्रूक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. ऐसा लग रहा था मानों वो टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेल रहे हों. उन्होंने 81 बॉल पर नाबाद 101 रन बनाए. हैरी ब्रूक ने मैच के 68वें ओवर में लगातार 6 गेंदों पर 6 चौके जड़े. इस तरह वे टेस्ट क्रिकेट में लगातार 6 चौके जड़ने वाले क्रिस गेल, सनत जयसूर्या और रामनरेश सरवन के बाद चौथे बल्लेबाज बने. ब्रुक के पास गिल्बर्ट जेसप का रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका था जो उन्होंने 1902 में बनाया था. जेसप ने एशेज में महज 76 गेंदों में ही शतक जड़ दिया था.  

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट मैच 9 से 13 दिसम्बर तक मुल्तान में जबकि तीसरा टेस्ट कराची में 17 से 21 दिसम्बर तक खेला जाएगा.