scorecardresearch

Explainer: फीफा वर्ल्ड कप देखने जा रहे हैं कतर, तो जान लें ये जरूरी नियम और कानून

कतर में फीफा फीफा वर्ल्ड कप होने जा रहा है. फुटबॉल के महाकुंभ को लेकर फैंस काफी एक्साइटेड हैं. हालांकि, कतर जा रहे लोगों को वहां के नियमों के बारे में जानना जरूरी है. कतर में शराब, ड्रग्स, सेक्शुएलिटी और ड्रेस कोड को लेकर अपने नियम हैं. चलिए उनके बारे में जानते हैं..

FIFA 2022 FIFA 2022
हाइलाइट्स
  • ड्रेस कोड का भी रखें ख्याल

  • सेक्शुएलिटी को लेकर भी हैं नियम  

नवंबर और दिसंबर में फुटबॉल का महाकुंभ शुरू होने वाला है. फीफा वर्ल्ड कप के लिए 10 लाख से ज्यादा चाहने वाले कतर जाएंगे. फीफा एक ऐसा इवेंट होता है जो मेजबान देशों के लिए एक नॉनस्टॉप पार्टी की तरह हो जाता है. लेकिन इस साल यह अलग हो सकता है. कतर के लोग शराब और नशे में गुंडागर्दी के लिए बहुत कम सहनशीलता दिखाते हैं. हालांकि, कतर ने खुद को ऐसा चित्रित किया है जो विदेशियों के स्वागत के लिए तैयार हैं, लेकिन वहां के लोग शराब के नशे जैसी चीजों को कम सहन करते हैं. उनके अपने नियम हैं. 

इस्लामी कानून या शरिया की व्याख्या के आधार पर कतर की न्यायिक प्रणाली ने अभियोजकों और पुलिस के पक्ष में अपनी प्रवृत्ति के लिए पश्चिमी देशों की कई बार आलोचना की है. यूं तो कतर ने आने वाले लोगों के लिए अपने कानून में ढील देने की बात कही है लेकिन फिर भी वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले फैंस को कतर के कानूनों और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के प्रति सावधान रहना चाहिए. इनमें शराब, ड्रग्स, सेक्शुएलिटी और ड्रेस कोड को लेकर नियम शामिल हैं. चलिए उनमें से कुछ पर नजर डालते हैं. 

शराब को लेकर क्या हैं नियम?

शराब केवल ऐसे होटल, रेस्टोरेंट और बार में परोसी जा सकती है, जिनके पास कतर में लाइसेंस है. किसी अन्य जगह शराब पीना गैरकानूनी है. हालांकि, दोहा के गैर-मुस्लिम निवासी जिनके पास शराब का लाइसेंस है, वे घर पर ही शराब पी सकते हैं. वर्ल्ड कप कप में, फैंस को स्टेडियम कंपाउंड के भीतर बडवाईजर बियर खरीदने की अनुमति होगी. फैंस शाम को दोहा शहर में "फैन जोन" में भी पी सकते हैं.

आम तौर पर कतर में, सार्वजनिक जगह पर शराब पीने पर भारी जुर्माना और जेल की सजा दी जाती है. शराब पीने की कानूनी उम्र 21 है, और बार में बाउंसर अक्सर एंट्री पर फोटो आईडी या पासपोर्ट मांगा जाता हैं.

ड्रग्स को लेकर नियम?

ड्रग्स, भांग और यहां तक ​​​​कि नशीले पदार्थों, एम्फैटेमिन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाओं को प्रतिबंधित करने की बात आती है कतर दुनिया के सबसे प्रतिबंधित देशों में से एक है. अवैध ड्रग्स की बिक्री, तस्करी में गंभीर दंड दिया जा सकता है, जिसमें लंबे समय तक की जेल की सजा और  भारी जुर्माना शामिल है. नशीली दवाओं की तस्करी के आरोपों में मौत की सजा हो सकती है. वर्ल्ड विश्व कप के फैंस को हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचने पर इन कानूनों के बारे में पता होना चाहिए. देश में एंट्री से पहले वहां के अधिकारी आपके बैग को नई सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी से स्कैन करते हैं. 

सेक्शुएलिटी को लेकर भी हैं नियम  

कतर अविवाहित महिलाओं और पुरुषों के सेक्शुअल रिलेशनशिप को अपराध मानता है. हालांकि, अथॉरिटी द्वारा कहा गया है कि वर्ल्ड कप के दौरान अविवाहित कपल होटल रूम  शेयर कर सकते हैं. सरकारी पर्यटन वेबसाइट का कहना है कि सड़कों पर, इंटिमेसी दिखाने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं, कतरी कानून गे और लेस्बियन सेक्स को भई अपराध मानता है. ऐसा करने पर तीन साल की सजा हो सकती है. साथ ही क्रॉसड्रेसिंग भी अपराध माना गया है.

ड्रेस कोड का भी रखें ख्याल

कतर की सरकारी पर्यटन वेबसाइट ने पुरुषों और महिलाओं को वहां की संस्कृति का सम्मान करने के लिए कहा है. और कहा है कि लोग ऐसे कपड़े न पहनने जो ज्यादा रिवीलिंग हों. पर्यटको को अपने कंधों और घुटनों को ढकने के लिए कहा गया है. शॉर्ट्स और स्लीवलेस टॉप पहनने वालों को भी ऐसा करने से मना किया गया है. शहर की मस्जिदों में जाने वाली महिलाओं को सिर ढकने के लिए स्कार्फ दिया जाएगा.