scorecardresearch

इंडिया का कैप्टन फैंटास्टिक! फीफा ने सुनील छेत्री को किया सम्मानित, बनाई तीन एपिसोड की डॉक्यूमेंट्री

फीफा ने भारत के एक्टिव खिलाड़ी सुनील छेत्री को बड़ा सम्मान दिया है. उन पर फीफा ने डॉक्यूमेंट्री जारी है और बताया है कि वो दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं.

सुनील छेत्री सुनील छेत्री
हाइलाइट्स
  • रोनाल्डो-मेसी के बाद सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी

  • फुटबॉल के मैदान में आना एक इत्तेफाक था

क्रिकेट की बातें तो सब करते हैं. क्रिकेट के खिलाड़ियों को भी ज्यादातर लोग पहचानते भी हैं. लेकिन फुटबॉल के खिलाड़ियों की बातें कम ही होती हैं. लेकिन सुनील छेत्री ऐसा नाम है, जो इस मामले में अपवाद हैं. सुनील छेत्री का तूफान फुटबॉल के मैदान में लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. सुनील छेत्री 38 साल के हैं और अभी भी वो मैदान में एक्टिव हैं. अब फीफा ने भी उनका सम्मान किया है. फीफा ने सुनील छेत्री पर एक डॉक्यूमेंट्री जारी है और बताया है कि वो दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं.

रोनाल्डो-मेसी के बाद सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी
सबसे बड़ी बात ये है कि वो रोनाल्डो और मेसी के बाद सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों में शामिल है. लिहाजा उन्हें फीफा ने अनोखे अंदाज में सम्मानित किया है. उन पर एक डॉक्यूमेंट्री जारी की गई है. फीफा इस बारे में ट्वीट भी किया है और लिखा है कि आप रोनाल्डो और मेसी के बारे में सब जानते हैं अब तीसरे सबसे अधिक स्कोर करने वाले सक्रिय पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की कहानी जानें. कैप्टन फैंटास्टिक अब फीफा प्लस पर उपलब्ध है. सुनील छेत्री को इस सम्मान पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है और लिखा है कि शाबास सुनील छेत्री. यह निश्चित रूप से भारत में फुटबॉल की लोकप्रियता को बढ़ावा देगा.

फीफा से मिला ये सम्मान क्यों है बेहद खास?
फुटबॉल की लोकप्रियता भारत में तेजी से बढ़ रही है. सुनील छेत्री का खेल इसकी सबसे बड़ी वजह है. लिहाजा फीफा ने सुनील छेत्री को ये बड़ा सम्मान दिया है. फीफा ने जो डॉक्यूमेंट्री रिलीज की है, वो उसमें 20 साल से शुरु सुनील छेत्री के करियर की पूरी कहानी है. सुनील छेत्री पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री का नाम कैप्टन फैंटास्टिक है. सुनील छेत्री फुटबॉल में सबसे बेहतरीन फॉरवर्ड प्लेयर माने जाते हैं. गोल स्कोरिंग में उनकी गिनती रोनाल्डो और मेसी के साथ की जाती है, जो की बड़ी उपलब्धि है. 

अब तक इतने गोल दाग चुके हैं सुनील छेत्री
फुटबॉल में इंटरनेशनल गोल की बात करें तो गोल करने में रोनाल्डो और मेसी के बाद छेत्री का नंबर आता है. इंटरनेशनल फुटबॉल में सुनील छेत्री ने अब तक 84 गोल दागे हैं. पहले नंबर पह क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अब तक 117 गोल किए हैं. दूसरे नंबर पर लियोनल मेसी का नंबर है. जो अब तक 90 गोल कर चुके हैं. तीसरा नंबर सुनील छेत्री का है. जिनके नाम 84 गोल है.

फुटबॉल के मैदान में आना एक इत्तेफाक था
सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 में सिकंदराबाद में हुआ था. उनकी मां सुशीला ने नेपाल की नेशनल टीम से फुटबॉल खेला था. पिता सेना में थे लेकिन शुरुआती दिनों में वो भी फुटबॉल प्लेयर रहे. छेत्री ने फुटबॉल का खेल इसलिए चुना ताकि उन्हें किसी भी स्कूल में आसानी से दाखिला मिल सके. 2019 में सुनील छेत्री को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा चुका है. वहीं 2021 में खेल रत्न और 2011 में वो अर्जुन अवॉर्ड भी पा चुके हैं.