scorecardresearch

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्डकप 2022 का यूपी से भी है कनेक्शन, आइए जानते हैं भारत कब खेल सकता है विश्वकप

कतर में फु​टबॉल का सबसे बड़ा महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन हो रहा है. भारत में भी इसका क्रेज देखा जा रहा है. हालांकि भारतीय टीम इस खेल का हिस्सा नहीं है. फिर भी लोगों में जोश है. आज हम आपको बता रहे हैं कि भारत कब खेल सकता है विश्वकप में और इस फीफा वर्ल्डकप का उत्तर प्रदेश से क्या है कनेक्शन.

फीफा वर्ल्डकप 2022 का यूपी से भी है कनेक्शन फीफा वर्ल्डकप 2022 का यूपी से भी है कनेक्शन
हाइलाइट्स
  • ट्रॉफी, कप और गिफ्ट बॉक्स की डिजाइन तैयार की गई है आगरा में

  • 2026 में 32 की बजाए 48 टीमें वर्ल्ड कप में खेलेंगी, उस समय रैंक बढ़ने पर मिल सकता है इंडियन टीम को मौका 

कतर में फु​टबॉल का सबसे बड़ा महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन हो रहा है. दुनिया के लाखों फुटबॉल प्रेमी मैच देखने के लिए पहुंचे हुए हैं. भारत में भी इसका क्रेज देखा जा रहा है. हालांकि भारतीय टीम इस खेल का हिस्सा नहीं है. फिर भी लोगों में जोश है. आज हम आपको बता रहे हैं कि भारत कब खेल सकता है विश्वकप में और इस फीफा वर्ल्डकप का उत्तर प्रदेश (यूपी) से क्या है कनेक्शन. वर्ल्डकप 2022 में जो मैच विजेता टीम होगी उसे प्रदान करने वाली बेहद कीमती ट्रॉफी और  उपविजेता टीम सहित अन्य खिलाड़ियों को देने के लिए जो कप और गिफ्ट बॉक्स की डिजाइन तैयार की गई वह आगरा में हुई है. Adziran कंपनी ने उसे तैयार किया है.कंपनी के मालिक अदनान शेख का कहना है कि ये हमारे देश और उत्तर प्रदेश के लिए बहुत खुशी की बात है कि यहां कारीगरी विदेशों में सराही जा रही है. अदनान का कहना है कि हस्तशिल्प कारोबार और विशेष तौर पर पच्चीकारी-नक्काशी में उसके खानदान के कई परिवार कई पीढ़ियों से जुटे हुए हैं. समय के साथ-साथ इस कला को हमलोग और ज्यादा निखारने की कोशिश कर रहे हैं. शायद इसी का परिणाम है कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 ​के लिए विशेष टॉफी और उसके बॉक्स बनाने का काम उन्हें दिया गया. कप को नेचुरल सेमी प्रेसिसियस स्टोन से तैयार किया गया है. जिस स्टोन का नाम प्राकृतिक लैपिस लाजुली रत्न है. इसके ऊपर कांस्य से काम किया हुआ है. इसके साथ ही उसके ऊपर 24 कैरेट गोल्ड के प्लेटिंग की गई है. हालांकि खिलाड़ियों वाले गिफ्ट बॉक्स का वजन करीब 22 किलोग्राम है. इस बॉक्स को बनाने में तकरीबन दो महीने का वक्त लगा है. इसके अंदर हाथों की कारीगरी का काम किया गया है.

फीफा वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई करने की ऐसी होती है प्रक्रिया 
फीफा वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने की एक प्रक्रिया होती है, जिसके तहत किसी देश की फुटबॉल टीम को पांच राउंड क्वालीफाई करने होते हैं. पांचवें राउंड में चौथे राउंड की विनर का मुकाबला अमेरिकन संघ की प्लेऑफ वाली टीम से होता है. दोनों टीमों में से जो भी टीम जीतती है, वह फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर जाती है. फीफा विश्व कप की मेजबान टीम को टूर्नामेंट के लिए सीधे एंट्री मिल जाती है. भारत के लिए उम्मीद की जा रही है कि 2026 के फीफा वर्ल्ड कप में हमें एंट्री मिल सकती है, क्योंकि 2026 में 32 की बजाए 48 टीमें वर्ल्ड कप में खेलेंगी और एशिया से आठ टीमों को विश्व कप के लिए चुना जाएगा. भारत इस वक्त एशियन फुटबॉल रैंकिंग में 19वें स्थान पर है. ऐसे में और अच्छा प्रदर्शन हमें 2026 फीफा वर्ल्ड कप का टिकट दिला सकता है.

भारत में फुटबॉल को लेकर हालात हो रहे हैं बेहतर 
फीफा के पूर्व अध्यक्ष सेप ब्लेटर ने एक समय कहा था कि भारत फुटबॉल जगत का सोता हुआ शेर है. बीते सालों में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम की रैकिंग में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है. 1990 के दशक में हमारे पास इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं था, लेकिन अब सीनियर लेवल पर पहुंचने के लिए यूथ टीम में खेलना जरूरी हो गया है. आज भारत में 30 प्रमुख अकादमी हैं और इतनी ही सीनियर टीमें भी हैं जिनसे 1500-2000 फुटबॉलर पैदा हो रहे हैं. इंडियन सुपर लीग (आईएसएल), आई-लीग और यूथ लीग भारत में फुटबॉल के प्रचार में अपनी अहम भूमिका निभा रही है. 

भारत के बेस्ट खिलाड़ी और फुटबॉल क्लब 
भारत के बेस्ट फुटबॉल खिलाड़ियों में सुनील छेत्री, बाईचुंग भूटिया, शाबिर अली, सुब्रता पाल, जेजे लालपेखलुआ आदि शामिल हैं. भारत के बेस्ट फुटबॉल क्लब में मोहन बागान एथलेटिक क्लब, चेन्नईयिन फुटबॉल क्लब, बेंगलुरु एफसी, मुंबई सिटी और हैदराबाद एफसी शामिल हैं.