scorecardresearch

Fifa 2022: इन 8 स्टेडियम में खेला जाएगा 'फुटबॉल महाकुंभ फीफा', जानिए क्यों है खास

खेल की दुनिया का सबसे बड़ा महाकुंभ 20 नवंबर से शुरू होने वाला है. कतर में अब से ठीक 10 दिन बाद फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा. ये पहला मौका है जब फुटबॉल वर्ल्ड किसी खाड़ी देश में हो रहा है. ऐसे में इस सुपर टूर्नामेंट के लिए कतर में काफी तैयारी की गई है.

फीफा फीफा
हाइलाइट्स
  • अलग तर्ज पर डिजाइन किए गए हैं स्टेडियम

  • मौसम के चलते बनाए गए हैं ओपन एयर स्टेडियम

अब से ठीक 10 दिन बाद यानी 20 नवंबर से फुटबॉल का सबसे बड़ा आयोजन शुरु हो जाएगा. कतर में फुटबॉल विश्व कप का आगाज होगा और फुटबॉल फीवर लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा. 20 नवंबर से शुरु होने वाले से महा आयोजन के लिए कतर में भी तैयारियां पूरी हो चुकी है. फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर ने खास तैयारियां की है. शानदार स्पोर्टस् सिटी से लेकर  स्टेडियम में एयरकंडिशनर बबल जैसी लेटेस्ट और तकनीकों का इस्तमाल कर इस टूर्नामेंट को सुपर एक्साइटेड बना दिया है.

दरअसल कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड के साथ ही उन 8 स्टेडियम की भी चर्चा जोरशोर से  हो रही है, जो खास तौर से तैयार किए गए हैं. हर स्टेडियम को बेहद खास तरीके से डिजाइन किया गया है. इंटीरियर से लेकर स्टेडियम के मॉडल तक को अलग लुक दिया गया है.

अलग तर्ज पर डिजाइन किए गए हैं स्टेडियम
एक स्टेडियम को पारंपरिक टोपी की तर्ज पर डिजाइन किया गया है. तो 974 नाम का एक स्टेडियम ऐसा भी है जिसे सिर्फ फीफा वर्ल्ड कप के लिए ही बनाया गया है, वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद उसे नष्ट कर दिया जाएगा. दरअसल 974 शिपिंग कंटेनरों की मदद से इस स्टेडियम को तैयार किया गया है, इसे लिए इसका नाम 974 है. एजुकेशन सिटी स्टेडियम की तस्वीरें देख आप चौंक जाएंगे. इसे ऐसे आलीशान तरीके से सजाया गया है.

मौसम के चलते बनाए गए हैं ओपन एयर स्टेडियम
एक और चीज है जिसका खास ख्याल रखा गया है, वो है स्टेडियम में एयर कंडीशन का इंतजाम. दरअशल खाड़ी मुल्क होने के नाते कतर में तापमान बाकी देशों के मुकाबले काफी ज्यादा होता है. ऐसे में खिलाड़ियों और दर्शकों की सुविधा के लिए स्टेडियम में एयर कंडीशनर लगवाए गए हैं, इसके लिए खास तकनीक का प्रयोग किया गया है. जिसके जरिये स्टेडिम में एक एयर कंडीशन बबल बनाया जाएगा. जिससे किसी को गर्मी का एहसास नहीं होगा. दुनिया में शायद ये पहला मौका है जब ओपन एयर स्टेडियम को एयर कंडीशंड बनाया गया हो.

एक खास बात ये भी है कि तैयार किए गए सबी 8 स्टेडिय़म एक दूसरे से क़रीब एक घंटे की ड्राइव और ज़्यादा से ज़्यादा 43 मील की दूरी पर हैं यानी खिलाड़ियों के आराम का भी खास ख्याल रखा गया है. 20 नवंबर से शुरू होने जा रहा फुटबॉल वर्ल्ड कप 28 दिनों तक चलेगा. इसका फाइनल 18 दिसंबर को कतर में होगा.