scorecardresearch

अगले साल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल, गिनीज बुक में दर्ज है स्टेडियम का नाम, जानिए इसकी खूबियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटेरा के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पिछले साल नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा था. इस स्टेडियम में साथ 1 लाख से भी ज्यादा लोग बैठकर मैच देख सकते हैं जिसकी वजह से इसका नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

Narendra Modi Stadium  (Picture Courtesy: Twitter @dpradhanbjp) Narendra Modi Stadium (Picture Courtesy: Twitter @dpradhanbjp)
हाइलाइट्स
  • गिनीज बुक में दर्ज है नाम

  • खेले जा चुके हैं कई मैच

भारत अगले साल वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करेगा और इस आईसीसी इवेंट के फाइनल मैच का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जा सकता है.अहमदाबाद के मोटेरा में बनें इस स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकट स्टेडियम का दर्जा प्राप्त है. ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ODI वर्ल्ड कप का 13वां संस्करण होगा. भारत चौथी बार इस वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच की मेजबानी की लिस्ट में नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहले नंबर पर है.

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और इसमें एक लाख दर्शकों के बैठने की क्षमता है. आईसीसी के इस आयोजन में 10 टीमें राउंड-रॉबिन स्टेज में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी. एक जीत प्रत्येक टीम के लिए दो अंक प्राप्त करती है जबकि एक नो-रिजल्ट मैच दोनों टीमों के लिए एक अंक प्राप्त करता है. राउंड-रॉबिन स्टेज के अंत में, चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि एक टीम विजेता होगी.

गिनीज बुक में दर्ज है नाम
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुष्टि की कि अहमदाबाद में नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है और खुद को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया है. गुजरात का नरेंद्र मोदी स्टेडियम अब एक टी20 खेल के लिए रिकॉर्ड किए गए दर्शकों में सबसे ज्यादा दर्शक इकट्ठा करने वाला स्टेडियम बन गया है. यह उपलब्धि गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल मैच के दौरान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2022 में हासिल की गई. इस स्टेडियम में दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार से भी ज्यादा है.  इस स्टेडियम को पहले गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था.

मौजूद थे 1 लाख से ज्यादा दर्शक
वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी की मेजबानी इस बार बीसीसीआई के पास है. ये स्टेडियम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और गुजरात एसोसिएशन के अंडर आता है. 27 नवंबर को बीसीसीआई सचिव जय शाह को स्टेडियम के बनाए गए गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट मिला है. IPL 2022 के फाइनल मैच वाले दिन इस स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोग मौजूद थे, जिसके बाद यह मैच इस स्टेडियम ने एक साथ बैठकर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टी20 मैच बन गया था. 

खेले जा चुके हैं कई मैच
क्रिकेट के अलावा, स्टेडियम ने गुजरात सरकार द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों की मेजबानी की है. इसने 1987, 1996 और 2011 क्रिकेट विश्व कप के दौरान मैचों की मेजबानी की है. साल 2022 तक, स्टेडियम ने 2022 संस्करण के फाइनल सहित 14 टेस्ट, 27 ODI, 6 T20I मैचों और 2 IPL मैचों की मेजबानी की है, जिसके लिए इसे 101,566 दर्शकों की उपस्थिति के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मिला है.

24 फरवरी 2021 को, भारत के प्रधानमंत्री और गुजरात के मूल निवासी नरेंद्र मोदी, जो गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (2009-2014) के अध्यक्ष और 2001 - 2014 तक राज्य के मुख्यमंत्री भी थे ने स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया. स्टेडियम ने भारत और इंग्लैंड के बीच 24 फरवरी 2021 को अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट मैच की मेजबानी की.