scorecardresearch

World Cup के बीच टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोट की वजह से हार्दिक टूर्नामेंट से बाहर, इस खिलाड़ी को मिली जगह, पांड्या का छलका दर्द, जानें क्या कहा

world Cup 2023, Hardik Pandya Out, Prasidh Krishna IN: दिग्गज ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए हैं. पहले उम्मीद थी कि वो आखिरी के लीग मैचों में वापस आ जाएंगे. उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को जगह मिली है.

हार्द‍िक पंड्या को 19 अक्टूबर लगी थी चोट  (Getty/FILE) हार्द‍िक पंड्या को 19 अक्टूबर लगी थी चोट  (Getty/FILE)
हाइलाइट्स
  • बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान हार्दिक हो गए थे चोटिल 

  • हार्दिक के रहने से भारतीय टीम दिखाई देती है अधिक संतुलित 

Hardik Pandya Injury: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बीच टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. चोट की वजह से हार्दिक पांड्या टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. इसी विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे. पांड्या की स्थिति देख बीसीसीआई ने आईसीसी से उनके रिप्लेसमेंट की मांग की. आईसीसी की मंजूरी के बाद प्रसिद्ध कृष्णा को 15 खिलाड़ियों की टीम में जोड़ा गया है.

हार्दिक पांड्या का पहला रिएक्शन, कहा- पचा पाना मुश्किल है...
हार्दिक पांड्या ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होने पर दुख जताते हुए लिखा 'इस फैक्ट को पचाना कठिन है कि मैं वर्ल्ड कप के बचे हुए मैच नहीं खेल पाऊंगा. मैं पूरी भावना के साथ टीम के साथ रहूंगा और हर मैच की हर गेंद पर उनको चीयर करूंगा. सभी की शुभकामनाओं, प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद, यह अविश्वसनीय है. यह टीम विशेष है और मुझे यकीन है कि हम सभी को गौरवान्वित करेंगे.'

पांड्या क्यों भारतीय टीम के लिए अहम
हार्दिक के रहने से भारतीय टीम अधिक संतुलित दिखाई देती है. भारत के पास 6 बॉलिंग ऑप्शन के साथ बल्लेबाजी में गहराई देखने को मिलती है. मिडिल ऑर्डर में खेलने वाले स्टार ऑल राउंडर पांड्या टीम को परफेक्ट बैलेंस देते हैं. इसके अलावा पांड्या बॉलिंग से विकेट लेकर भी टीम को अहम योगदान देते हैं. बॉलिंग और बैटिंग दोनों में पांड्या कमाल दिखाते हैं. पांड्या एक मैच विनिंग प्लेयर हैं. भारत फिलहाल 5 गेंदबाजों के साथ ही वर्ल्ड कप के मुकाबले खेल रहा है.

यदि किसी दिन किसी एक गेंदबाज का दिन खराब हुआ तो भारत को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है. भारत के पास शिवम दुबे, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और विजय शंकर के रूप में कुछ पेस ऑलराउंडर मिले हैं, लेकिन इन सभी में हार्दिक पांड्या के जैसी स्किल सेट नहीं है. किसी की पेस कम है तो किसी की बल्लेबाजी में दम नहीं दिखता तो कोई हर फेज में गेंदबाजी नहीं कर सकता. इसके अलावा बैटिंग में कोई विकेट नहीं बचा सकता तो कोई मैच फिनिश करने के लिए तेज गति से रन नहीं बना सकता.

शमी को मिला था मौका
हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद मोहम्मद शमी को प्लेइंग 11 में मौका मिला था. मोहम्मद शमी ने पिछले 3 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. 3 मैचों में ही शमी 14 विकेट ले चुके हैं. किसी भी टीम का बैटिंग लाइनअप शमी की घातक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाया है.

हार्दिक पंड्या का वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन
19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ उस समय इंजर्ड हो गए, जब वो अपना पहला ओवर फेंक रहे थे. बाएं टखने में चोट लगने के बाद वो मैदान से बाहर चले गए थे. इस कारण वो अपना पहला ओवर भी कंपलीट नहीं कर पाए थे. बाद में उनकी जगह विराट कोहली ने 3 गेंदें फेंकी थीं. हार्दिक पंड्या का इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन एवरेज रहा उन्होंने गेंदबाजी में कुल 5 विकेट लिए. वहीं उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज एक मैच में बल्लेबाजी का मौका मिला, जहां उन्होंने नाबाद 11 रन बनाए थे.

प्रसिद्ध कृष्णा का रिकॉर्ड
प्रसिद्ध कृष्णा ने भारत के लिए 17 वनडे खेले हैं. इनमें उनके नाम 29 विकेट हैं. वह भारत की ओर से आखिरी बार 27 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में आखिरी वनडे खेलने उतरे थे. जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ ओवरों में 1/45 लेकर डेविड वार्नर का बेशकीमती विकेट लिया था. इसके इतर कृष्णा ने 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं, जहां उनके नाम कुल 4 विकेट हैं. वह घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की टीम की ओर से खेलते हैं.

क्या प्लेइंग 11 से होगी छेड़छाड़
हालांकि, ये उम्मीद कम ही है कि टीम इंडिया को जो मौजूदा कॉम्बिनेशन है, उससे छेड़छाड़ की जाए. टीम इंडिया की प्लेइंग 11 की बात करें तो अभी उसमें रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज हैं. ये प्लेइंग 11 लगातार बेहतर कर रही है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि प्लेइंग 11 में बदलाव नहीं होगा. हालांकि कृष्णा रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे. टीम इंडिया अभी वर्ल्ड कप में सबसे मजबूत दिख रही है. टीम इंडिया ने अपने सभी 7 मैच जीते हैं. कोई भी टीम इंडिया के सामने टिक नहीं पाई है.