scorecardresearch

ICC T20 World Cup 2024: युगांडा क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार किया टी20 वर्ल्ड कप में क्वालिफाई, टूर्नामेंट के बारे में सबकुछ जानिए

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 3 जून से 30 जून के बीच अमेरिका और वेस्टइंडीज में संयुक्त रूप से होगा. इस बार वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस बार टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज, सुपर-8 और नॉकआउट मुकाबले खेले जाएंगे.

Uganda Cricket Team Uganda Cricket Team

युगांडा की क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड के लिए क्वालिफाई किया है. युगांडा ने रवांडा को हराकर ये उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 की सभी 20 टीमों का नाम तय हो गया है. जिम्मबाब्वे की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में अगले साल जून में खेला जाना है.

पहली बार वर्ल्ड कप में खेलेगा युगांडा-
युगांडा ने आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालिफाई कर लिया है. अफ्रीका रीजन क्वालिफायर में युगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हराया. युगांडा की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. अफ्रीका रीजन क्वालिफायर की तरफ से नामीबिया की टीम ने भी वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है. क्वालिफायर्स मुकाबलों में युगांडा ने 6 मैचों में से 5 में जीत हासिल की है.
युगांडा के क्वालिफाई करते ही जिम्मबाब्वे का सपना टूट गया. जिम्बाब्वे की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. जिम्बाब्वे की टीम 2019 और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भी क्वालिफाई नहीं कर पाई थी.

वर्ल्ड के लिए 20 टीमें फाइनल-
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सभी 20 टीमों का नाम तय हो गया है. इस बार 12 टीमों वेस्टइंडीज, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अमेरिका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स को वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री मिली है. जबकि 8 टीमों का फैसला रीजनल क्वालिफायर्स के जरिए हुआ है. इसके तहत आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान नामीबिया और युगांडा को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है.

कैसे खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप-
टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में संयुक्त रूप से होगा. ये टूर्नामेंट 3 जून से 30 जून तक खेला जाएगा और इसमें  3 स्टेज होंगे. सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर-8 में पहुंचेगी. इसके बाद 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा जाएगा. दोनों ग्रुप की 2-2 टॉप की टीमें सेमीफाइनल मुकाबले में उतरेंगी. सेमीफाइनल में जीतने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: