scorecardresearch

IND vs ENG: Shubman Gill का कमबैक! शतक जड़ आलोचकों को दिया जवाब, Sachin-Kohli के इस क्लब में की एंट्री, भारत ने इंग्लैंड को दिया 399 रनों का टारगेट 

Shubman Gill Century: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ न सिर्फ फॉर्म में वापसी की है, बल्कि टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में भी पहुंचा दिया. भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों का टारगेट दिया है. 

Shubman Gill Shubman Gill
हाइलाइट्स
  • गिल ने 11 चौके और दो छक्कों की मदद से बनाए 104 रन

  • नंबर-3 पर खलते हुए पहली बार लगाया शतक

India vs England 2nd Test: फैंस कर रहे थे सेंचुरी लगाने का इंतजार और आलोचक दे रहे थे टीम से हटाने को लेकर बयान. आखिरकार टीम इंडिया के धांसू बल्लेबाज शुभमन गिल ने शतक जड़, जहां अपने चाहने वालों को खुश कर दिया, वहीं आलोचकों को भी करारा जवाब मिल गया. 

फैंस खुशी से झूम उठे
विशाखापत्तम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में रविवार को शुभमन गिल के बल्ले से ये शतक 11 महीने के बाद निकला है. आखिरी बार उन्होंने टेस्ट में शतक मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले मैच में जड़ा था. गिल को इस शतक के लगाने से पहले 12 पारियों की नाकामी का दर्द भी झेलना पड़ा. पिछली 12 पारियों में उनका बेस्ट स्कोर सिर्फ 36 रन का रहा. इस नाकामी के चलते वो आलोचकों के निशाने पर भी आए. टीम इंडिया से उन्हें बाहर किए जाने की बात तक होने लगी थी. लेकिन, उम्मीद है इस शतक के बाद कोई कुछ नहीं कहेगा. शतक पूरे होते ही मैदान में मौजूद फैंस खुशी से झूम उठे. 

गिल ने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाए
गिल ने 147 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए. अक्षर पटेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की. गिल के इस शतक के बाद भारतीय टीम ने इंग्लैंड को इस मैच में जीत के लिए 399 रनों का टारगेट दिया है. भारत ने यशस्वी जायसवाल के शानदार दोहरे शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 396 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 253 रनों पर ही सिमट गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी 255 रनों पर सिमटी.

बनाया ये खास रिकॉर्ड
24 साल के शुभमन गिल ने इस शतक के साथ ही एक खास रिकॉर्ड बना लिया है. गिल ऐसे तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिनके नाम 24 साल की उम्र में 10 इंटरनेशनल शतक हैं. गिल से पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ही 24 साल की उम्र में 10 या उससे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगा पाए थे. 

25 साल की उम्र से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 या उससे अधिक शतक बनाने वाले भारतीय
30 शतक: सचिन तेंदुलकर (273 पारी)
21 शतक: विराट कोहली (163 पारी)
10 शतक शुभमन गिल (99 पागरी)

गिल के नाम जुड़ी ये उपलब्धि
घरेलू सरजमीं पर किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा नंबर-3 पर यह शतक 7 साल बाद आया है. आखिरी बार 2017 में चेतेश्वर पुजारा ने नंबर-3 पर भारत में शतक जड़ा था. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज इस नंबर पर सेंचुरी नहीं लगा पाया है. गिल का यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरा शतक है, वह रोहित शर्मा, विराट कोहली और मयंक अग्रवाल के बाद इस चैंपियनशिप में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं.

WTC में भारत के लिए सर्वाधिक शतक
रोहित शर्मा (7 शतक)
विराट कोहली (4 शतक)
मयंक अग्रवाल (4 शतक)
शुभमन गिल (3 शतक)
केएल राहुल (3 शतक)
ऋषभ पंत (3 शतक)
अजिंक्य रहाणे (3 शतक)

अपने अंदाज में नहीं किया सेलिब्रेट
शुभमन गिल शतक लगाने के बाद हर बार यूनिक स्टाइल में सेलिब्रेट करते हैं. उनका अपना ही अंदाज है. वह सिर झुकाकर फैंस और टीम के साथी खिलाड़ियों का अभिवादन स्वीकार करते हैं, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में शतक के बाद शुभमन ने ऐसा नहीं किया. इस बार शतक पूरा कर गिल ने बेहद ही साधारण तरीके से हेलमेट उतारा और बल्ला दिखाकर मैदान में मौजूद लोगों को धन्यावा किया.

ऐसा है गिल का रिकॉर्ड
शुभमन गिल ने 21 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में 1063 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में अब उनके नाम 3 शतक और 4 अर्धशतक हो गए हैं. गिल ने अब तक 44 वनडे में 2271 रन बनाए हैं. इसमें 6 शतक और 13 हाफ-सेंचुरी भी शामिल हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो उनके बल्ले से 14 मुकाबलों में 335 रन निकले हैं. इस फॉर्मेट में भी उनके नाम 1 शतक और एक अर्धशतक है. गिल का क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में प्रदर्शन संतोषजनक रहा, यहां उन्होंने 9 मैचों में 44.25 के एवरेज और 106.94 के स्ट्राइक रेट से 354 रन बनाए.

भारत की प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड की प्लेइंग-11
बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो,  बेन फोक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन.