scorecardresearch

Saurabh Kumar: ट्रेनिंग के लिए 60 किमी का सफर, क्रिकेट के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी... अब 30 साल की उम्र में सौरभ कुमार को Team India में मिली जगह

उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले सौरभ कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है. सौरभ कुमार को ऑलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. वो रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हैं. शुरुआती दिनों में सौरभ क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए 60 किलोमीटर का सफर तय करते थे.

Saurabh Kumar Saurabh Kumar

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पीछे है. क्रिकेटर केएल राहुल और रवींद्र जडेजा चोटिल हैं. उनकी जगह बीसीसीआई ने टीम इंडिया में 3 नए चेहरों को शामिल किया है. इसमें सरफराज खान, सौरभ कुमार और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं. क्रिकेटर सौरभ कुमार क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए 60 किलोमीटर का सफर करते थे. चलिए टीम इंडिया में शामिल किए गए इस खिलाड़ी के बारे में बताते हैं.

कौन हैं सौरभ कुमार-
30 साल के सौरभ कुमार उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं. उनके पिता रमेश चंद्र ऑल इंडिया रेडियो के आकाशवाणी भवन में एक जूनियर इंजीनियर थे. सौरभ की फैमिली मूल रूप से मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना क्षेत्र के गांव बिटावदा की रहने वाली है. हालांकि साल 2005 में उनका परिवार बागपत में बड़ौत के आजाद नगर में रहने लगा था. इसके बाद परिवार मेरठ शिफ्ट हो गया. फिलहाल सौरभ का परिवार राजनगर में रहता है. सौरभ के दो भाई और एक बहन हैं. बड़ा भाई गौरव एयरफोर्स में कार्यरत है.

सौरभ कुमार प्रैक्टिस के लिए रोजाना 7 घंटे का सफर करते थे. शुरुआती दिनों में वो ट्रेनिंग के लिए रोजाना बागपत से दिल्ली ट्रेन से जाते थे. सौरभ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अगर मुझे नेट पर दोपहर 2 बजे अभ्यास करना होता था तो मैं सुबह 10 बजे घर से निकलता था.

क्रिकेट के लिए छोड़ी सरकार नौकरी-
सौरभ कुमार ने यूपी की टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए एयफोर्स की नौकरी छोड़ दी थी. एयरफोर्स में उनका चयन खेल कोटे से ही हुआ था. लेकिन वो यूपी की टीम से खेलना चाहते थे. इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया.

सौरभ कुमार का करियर-
सौरभ कुमार ऑलराउंडर हैं. फिलहाल वो इंग्लैंड लायंस के खिलाफ चल रही सीरीज में भारत ए टीम का हिस्सा हैं. वो रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते थे. सौरभ कुमार ने साल 2022 में इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए के खिलाफ खेलते हुए 9 विकेट हासिल किया था. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 68 मैचों में 27.11 की औसत से 2061 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 12 अर्धशतक लगाए हैं. सौरभ कुमार ने 290 विकेट भी हासिल किए हैं. उन्होंने 35 लिस्ट ए मैचों में 314 रन बनाए हैं और 49 विकेट हासिल किए हैं.
साल 2022 में भारत और श्रीलंका के बीच हुई सीरीज के लिए सौरभ कुमार को पहले भी टीम इंडिया में शामिल किया गया था. लेकिन प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था.

ये भी पढ़ें: