scorecardresearch

IND vs NZ Lucknow T20: रोमांचक मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में वापसी

भारत और न्यूजीलैंड की बीच लखनऊ के इंकाना स्टेडियम खेले जा रहा है. कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में मात्र 99 रन बनाए है. टीम इंडिया ने रोमांचक मैच में 1 गेंद रहते हुए 100 रनों के टारगेट को हासिल कर लिया. सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

IND vs NZ 2nd T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 6 विकेट से हरा दिया है. लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन कीवी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 99 रन ही बना सकी. टीम इंडिया ने 1 गेंद शेष रहते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. सीरीज में 1-1 की बराबरी हो गई है. हैरानी बात ये रही कि इस मैच में दोनों ही टीम की तरह से एक भी छक्का नहीं लगा. अब सीरीज का तीसरा मुकाबला 1 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

रोमांचक मैच भारत ने कीवी टीम को दी मात

100 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी खराब रही. 17 रनों के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते गए. अतं में कप्तान हार्दिक पंड्या ने 20 गेंदो में 15 रन और सूर्यकुमार यादव 31 गेंदो में 26 रनों की नाबाद पारी खेली. शुभमन गिल ने 9 गेंदो में 11 रन, इशान किशन ने 32 गेंदो में 19 रन, राहुल त्रिपाठी ने 18 गेंदो में 13 रन और वॉशिंगटन सुंदर ने 9 गेंदो में 10 रन बनाए. माइकल ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी को 1-1 विकेट मिला. ईशान किशन और वॉशिंगटन सुंदर रन आउट होकर पवेलियन लौटें. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को मैनऑफ द मैच का खिताब मिला. 

भारत को मिला था 100 रनों का लक्ष्य

न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत खराब रही. फ़िन ऐलेन और डेवन कॉन्वे के बीच पहले विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी हुई. इस जोड़ी के टूटने के बाद कीवी टीम लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे. कप्तान मिचेल सैंटनर ने टीम को सभालने का प्रयास किया. सैंटनर ने 23 गेंदों में 20 रन बनाए, जिसमें एक चौका भी शामिल है, लेकिन बाकी कोई खिलाड़ी न्यूजीलैंड टीम के स्कोर में बड़ा योगदान नहीं दे सका. भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने दो विकेट हासिल किए. इसके अलावा कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, हार्दिक पंड्या और दीपक हुड्डा को 1-1 विकेट मिला. 

टीम इंडिया की सीरीज में वापसी

भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम मात्र 99 रन ही बनाएं थे. आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए 100 रनों का टारगेट पहाड़ की तरह साबित हुआ. टीम इंडिया 1 गेंद शेष रहते ही मैच जीत पाई.

भारतीय टीम प्लेइंग XI - शुभमन गिल, इशान किशन, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, वॉशिंगटन सुंदर, हार्दिक पंड्या (c), शिवम मावी, दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल

न्यूजीलैंड टीम प्लेइंग XI - फ़िन ऐलेन, डेवन कॉन्वे, मार्क चैपमैन, ग्लेन फ़िलिप्स, डैरिल मिचेल, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर (c), लॉकी फ़र्ग्युसन, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, जेकब डफ़ी