scorecardresearch

IND vs NZ T20: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से रौंदा, 2-1 से जीती सीरीज, गिल ने लगाया शतक

तीसरे टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराकर सीरीजे को 2-1 से जीत लिया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कीवी टीम को 235 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम केबल 66 रन ही बना सकी. शुभमन गिल ने शानदार 126 रनों की पारी खेली. 168 रनों के साथ भारत ने टी20 क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया (Photo - BCCI) भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया (Photo - BCCI)
हाइलाइट्स
  • शुभमन गिल ने टी20 करियर पहला शतक लगाया

  • टीम इंडिया ने कीवी टीम को 166 रनों से हराया

  • हार्दिक पांड्या को मिला 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब

IND vs NZ 3rd T20: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत और न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया दिया है. 235 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कीवी 13वें ओवर मात्र 66 रनों पर ढेर हो गई. भारत ने शानदार जीत के साथ सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. भारत की तरह से शुभमन गिल ने अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया. गिल ने शानदार खेलते हुए 63 गेंदों में 126 रनों की पारी खेली थी. धमाकेदारी पारी खेलने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच और हार्दिक पांड्या(Hardik Pandya) को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.

शुभमन गिल ने टी20 में लगाया पहला शतक

आताशी पारी खेलते हुए शुभमन गिल(Shubman Gill) ने अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया. गिल ने 126 रनों की पारी में 12 चौके और 7 छक्के लगाएं. इसके अलावा राहुल त्रिपाठी ने 22 गेंदों में 44 रन और सूर्यकुमार यादव ने 13 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड की तरह से माइकल ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी ने भारतीय टीम के एक-एक खिलाड़ी को आउट किया. इस मैच में युजवेंद्र चहल की जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया गया, तो वहीं न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ बेंजामिन लिस्टर ने भी टी20 में डेब्यू किया.

66 रनों पर ढेर हुई कीवी टीम

235 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 13वें ओवर में मात्र 66 रनों पर ढेर हो गई. डैरिल मिचेल के अलावा मेहमान टीम कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सका. मिचेल ने 25 गेंदो में 35 रन बनाए, जिसमें 1 चौका और 3 छक्के शामिल है. भारत की तरह से गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने 4 विकेट झटके. इसके अलावा अर्शदीप सिह, उमर मलिक और शिवम मावी ने 2-2 विकेट अपने नाम किये.

अंडर 19 महिला टीम को किया गया सम्मानित

साउथ अफ़्रीका में अंडर-19 विश्व कप जीतकर लौटी भारतीय महिला टीम को सम्मानित किया गया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरह से अंडर 19 महिला टीम की कप्तान शेफ़ाली वर्मा को पांच करोड़ का चेक दिया गया. बता दें कि अंडर 19 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय महिला टीम को बीसीसीआई ने पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ़ को 5 करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की थी. इस मौके पर सचिन तेंदुलकर और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद रहें.

भारत की प्लेइंग XI: शुभमन गिल, इशान किशन, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह

न्यूजीलैंड की प्लेइंग XI: फ़िन ऐलेन, डेवन कॉन्वे, मार्क चैपमैन, ग्लेन फ़िलिप्स, डैरिल मिचेल, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, लॉकी फ़र्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर, बेंजामिन लिस्टर.