scorecardresearch

IND vs WI: पहले T20 मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से दी मात

IND vs WI 1st T20I Highlights: भारत ने कोलकाता में खेले गए T20 सीरीज के पहले और रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज मे 1-0 की बढ़त ले ली है.

IND vs WI IND vs WI
हाइलाइट्स
  • 158 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने सात गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

  • भारत ने तीन मैचों की सीरीज मे 1-0 की बढ़त बना ली है.

India vs West Indies 1st T20I Highlights 2022:  भारत और वेस्टइंडीज के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए T20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से मात दे दी है. 158 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने सात गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज मे 1-0 की बढ़त बना ली है. वेस्टइंडीज ने भारत को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 18.5 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. 

भारत ने कोलकाता में खेले गए T20 सीरीज के पहले और रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया है. 158 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने सात गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज मे 1-0 की बढ़त ले ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने 157 रन बनाए. पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 157 रन बनाए. इस दौरान निकोलस पूरन ने अर्धशतक जड़ा. पूरन ने 61 रनों की पारी खेली. मैच में वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही. पारी की चौथी ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने ब्रेंडन किंग को कैच कराकर चलता कर दिया. इसके बादज काइल मेयर्स और निकोलस पूरन ने पारी को संभाला. भारत की ओर से रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए. 

रवि बिश्नोई ने भारत की जीत में शानदार भूमिका निभाई

अपना पहला T20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने भारत की जीत में शानदार भूमिका निभाई. सबसे बड़ी बात कि रवि ने अपने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 17 रन खर्च किए. उन्हें हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल समेत सभी गेंदबाजों का साथ मिला. बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा ने भारत की जीत में अहम योगदान दिया. भारतीय टीम को रोहित शर्मा और ईशान किशन की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने 4.3 ओवर में ही भारतीय टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया. 6 ओवर में भारतीय टीम ने 58 रन बना लिए थे. ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने भी खूबसूरत पारियां खेलीं. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 10 में से नौ मैच भारत ने जीते 

रोहित शर्मा के तूफानी 40 रनों ने टीम के जीत की नींव रखी. रोहित शर्मा ने 19 गेंद पर 40 रन बनाए. रोहित ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए. जिसके बाद सूर्यकुमार यादव के 34 और वेंकटेश अय्यर के 24 रनों ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. दोनों ने 26 बॉल पर 48 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की. 2018 से भारत और वेस्टइंडीज के बीच 10, T20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने नौ मैचों में बाजी मारी है. वहीं घर के बाहर वेस्टइंडीज ने पिछले 12 में से 11 T20 मुकाबले गंवाए हैं.