scorecardresearch

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए Team India का ऐलान, Jadeja-Rahul की वापसी, जानें कौन खिलाड़ी हुआ अंदर और बाहर?

Team India Squad Announced for England Series:  आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए आवेश खान की जगह 27 वर्षीय तेज गेंदबाज आकाश दीप को चुना गया है. बिहार में जन्मे आकाश बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. श्रेयस अय्यर पर चयन समिति ने भरोसा नहीं जताया है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट खेला जाएगा

  • एक-एक मैच जीत दोनों टीमें हैं बराबरी पर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आखिरकार इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए 7 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान शनिवार को कर दिया. व्यक्तिगत कारणों से दो टेस्ट मैचों से छुट्टी लेने वाले विराट कोहली ने फिर से ब्रेक लिया है. वहीं दूसरे टेस्ट मैच में चोट की वजह से भारतीय टीम से बाहर होने वाले केएल राहुल और रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है. 

फिटनेस टेस्ट के बाद होगी वापसी
बीसीसीआई ने शनिवार को कहा है कि विराट कोहली निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैच का भी हिस्सा नहीं होंगे. हम उनके फैसले का रिस्पेक्ट करते हैं. जडेजा और राहुल के खेलने पर फैसला मेडिकल टीम की ओर से फिटनेस का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा. स्क्वॉड में मोहम्मद सिराज की भी वापसी हुई है. उन्हें दूसरे टेस्ट मैच के लिए ब्रेक दिया गया था.

श्रेयस अय्यर और आवेश हुए बाहर
मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज आवेश खान भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं. बीसीसीआई ने अय्यर को टीम में नहीं लेने की वजह नहीं बताई है. ऐसा कहा जा रहा है कि श्रेयस को खराब फॉर्म की वजह से ड्रॉप किया गया है. वहीं आवेश खान की जगह आकाश दीप को प्रमुखता दी गई है. चयनकर्ताओं का मानना है कि आवेश के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना बेहतर होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

बिहार के लाल आकाश दीप की हुई एंट्री
चयन समिति ने आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए 27 वर्षीय तेज गेंदबाज आकाश दीप को चुना है. वह तीसरे टेस्ट मैच में डेब्यू कर सकते हैं. आकाश ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन मैच में 13 विकेट लिए थे. बिहार में जन्मे आकाश दीप बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. आकाश ने 29 फर्स्ट क्लास मैच में 103 विकेट लिए हैं. वह आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं.

भारतीय टेस्ट टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

15 फरवरी से तीसरा मुकाबला
इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीजी का दो मुकाबला खेला जा चुका है. पहले में इंग्लैंड तो दूसरे मैच में भारत को जीत मिली है. अब इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट खेला जाएगा. चौथा मैच रांची में 23 फरवरी से और सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.