scorecardresearch

India vs Australia T20 Match: Rinku Singh ने आखिरी गेंद पर मारा छक्का, लेकिन रनों की नहीं हुई गिनती, जानिए क्या है नियम

5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हरा दिया. आखिरी गेंद पर मुकाबले में हार-जीत का फैसला हुआ. भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 80 रनों की धमाकेदार पारी खेली. जबकि आखिरी ओवरों में रिंकू सिंह ने तूफानी पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई.

Rinku Singh Rinku Singh

वर्ल्ड कप के फाइनल में हार के 4 दिन बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है. टी20 के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रन का टारगेट दिया था, जिसे टीम इंडिया ने हासिल कर लिया. आखिरी गेंद पर भारत को जीत मिली. सूर्यकुमार यादव ने शानदार 80 रनों की पारी खेली. आखिरी समय में रिंकू सिंह ने 14 गेंदों में 22 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. रिंकू ने आखिरी गेंद को बाउंड्री पर छक्का मारा. लेकिन ये रन स्कोर बोर्ड पर काउंट नहीं हुआ. क्योंकि अंपायर ने इसे नोबॉल करार दिया.

रिंकू सिंह का छक्का क्यों नहीं हुआ काउंट-
टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में 208 रन बना लिए थे. आखिरी गेंद पर टीम को जीत के लिए एक रन की जरूरत थी. आखिरी गेंद पर रिंकू सिंह ने छक्का मार दिया. लेकिन अंपायर ने इस गेंद को नोबॉल करार दे दिया. इस तरह से टीम इंडिया ने नोबॉल की बदौलत जीत दर्ज की. जब नोबॉल से जीत मिली गई तो 6 रन की जरूरत नहीं रह गई थी. इसलिए छक्के को काउंट नहीं किया गया.

क्या कहता है नियम-
क्रिकेट के नियम मुताबिक बॉलर के गेंद फेंकने के बाद पहले ये देखा जाता है कि गेंद सही है या नहीं? अगर गेंद वाइड या नोबॉल होगी तो उसे वाइड या नोबॉल करार दिया जाएगा. उसके बाद उस गेंद पर रन बनने या रनआउट जैसे फैसले की गिनती होती है. इस तरह से अगर कोई गेंद नोबॉल फेंकी गई है तो पहले वो नोबॉल काउंट होगी, उसके बाद उस बॉल पर बनाए गए रनों की गिनती होगी. इस नियम के मुताबिक रिंकू सिंह के छक्के से पहले नोबॉल की गिनती हुई और टीम को जीत के लिए एक रन की ही जरूरत थी. इसलिए टीम जीत गई और जब मैच का फैसला नोबॉल से हो गया तो छक्के का कोई महत्व नहीं रह गया.

सूर्यकुमार और रिंकू सिंह ने खेली तूफानी पारी-
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की जीत में सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह ने अहम भूमिका निभाई. सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में 4 छक्के और 9 चौकों की मदद से 80 रन बनाए. जबकि रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर्स में शानदार बल्लेबाजी की और टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. हिंकू सिंह ने 14 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली. ईशान किशन ने 39 गेंदों पर 58 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 2 चौके लगाए.

ये भी पढ़ें: