scorecardresearch

IND vs NZ: Ajaz Patel ने की अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी तो देखिए क्या बोले कुंबले

एजाज ने दो दिग्गजों के अद्भुत रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले वो दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये अद्भुत कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर (1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) और भारत के अनिल कुंबले (1999 में पाकिस्तान के खिलाफ) ने किया है.

एजाज पटेल के रिकॉर्ड पर अनिल कुंबले का रिएक्शन एजाज पटेल के रिकॉर्ड पर अनिल कुंबले का रिएक्शन
हाइलाइट्स
  • 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने एजाज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट झटक कर इतिहास रच दिया है. न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर ने टीम इंडिया के 10 के 10 खिलाड़ियों को अकेले ही लुढ़का दिया. भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एजाज ने 47.5 ओवर में 119 रन देकर 10 विकेट लिए.  

एजाज के नाम दर्ज हुआ अद्भुत रिकॉर्ड   
इसी के साथ एजाज ने दो दिग्गजों के अद्भुत रिकॉर्ड  की बराबरी कर ली है और  टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले वो दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये अद्भुत कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर (1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ)  और  भारत के अनिल कुंबले (1999 में पाकिस्तान के खिलाफ) ने किया है. इसी के साथ एजाज दो दिग्गजों की 'Perfect - 10' की सूची में शामिल हो गए.     

क्या बोले कुंबले? 
एजाज पटेल के 10 विकेट लेने के बाद पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ी का 'Perfect-10' क्लब में स्वागत किया. कुंबले ने ट्वीट में लिखा कि एजाज पटेल आपका 'Perfect 10' क्लब में स्वागत है, आपने काफी अच्छी गेंदबाजी की. टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन इसे हासिल करना आसान नहीं है.'             

 

एजाज ने कुछ ऐसे लिए अपने 10 विकेट: 
 
पहला विकेट - शुभमन गिल को रॉस टेलर के हाथों कैच आउट.  

दूसरा विकेट-  पुजारा को बोल्ड किया. 

तीसरा विकेट- भारतीय कप्तान विराट कोहली को  LBW आउट किया.  

चौथा विकेट-  श्रेयस अय्यर को विकेटकीपर टॉम ब्लंडल के हाथों कैच आउट. 

पांचवा और छठा विकेट- साहा को LBW और अश्विन को बोल्ड किया. 

सातवां विकेट-  मयंक अग्रवाल को विकेटकीपर टॉम ब्लंडल के हाथों कैच आउट.

आठवां विकेट-  अक्षर पटेल को LBW आउट किया.   

9वां और 10वां विकेट- जयंत यादव और मोहम्मद सिराज को कैच आउट किया.  


10 विकेट लेने वाले पहले और दूसरे खिलाड़ी:
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिम लेकर एक पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले इंटरनेशनल खिलाड़ी थे. जिम लेकर ने जुलाई 1956 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे. वहीं, दूसरी बार ऐसा कारनामा करने वाले भारत के अनिल कुंबले थे जिन्होंने फ़रवरी 1999 में दिल्ली के फ़िरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे.