scorecardresearch

IPL के बाद लीजिए IVPL का मजा, क्रिस गेल, रॉस टेलर, वीरेंद्र सहवाग सहित क्रिकेट के पुराने लीजेंड फिर आजमाएंगे हाथ

ये लीग क्रिकेट फैंस के लिए एक मौका होगा कि वो अपने पुराने लीजेंड्स को एक बार फिर से खेलते हुए देखेंगे तो वही उन तमाम नए प्लेयर्स के पास खुद को साबित करने का मौका होगा जो अब भी मौके के इंतजार में बाउंड्री लाइन के बाहर बैठे हैं

Indian Veteran Premier League Indian Veteran Premier League

आईपीएल (IPL) के बाद भारत में अब बारी है आईवीपीएल की. आईवीपीएल (IVPL) मतलब 'इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग'. इस साल नवंबर से शुरू होने वाली यह लीग युवाओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है. इस लीग की सबसे खास बात यह है कि इसमें दुनियाभर के वो स्टार प्लेयर्स भी खेलेंगे जो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और जिनकी उम्र 35 साल से ज्यादा है.

इस लीग में क्रिस गेल, लांस क्लूजनर, सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग, जयसूर्या, रॉस टेलर जैसे खिलाड़ी हिस्सा लेंगे लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस लीग में कई युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा जिस तरह से आईपीएल ने देश दुनिया को कई यंग प्लेयर्स दिए हैं वैसे ही यह लीग भी उन युवाओं को मौका देगी जिन्हें अभी तक अपना दमखम दिखाने के लिए कोई बड़ा मंच नहीं मिला है.

IVPL में 6 फ्रैंचाइजी टीम होंगी. इनमें दिल्ली वॉरियर्स, VVIP गाजियाबाद, मुंबई लॉयंस, राजस्थान लीजेंड्स, तेलंगाना टाईगर्स और छत्तीसगढ़ सुल्तान हैं. इस लीग में कुल 18 मैच खेले जाएंगे. ये सभी मैच 17-28 नवंबर के बीच देहरादून में खेले जाएंगे. हर टीम में 30 प्रतिशत स्टार प्लेयर होंगे तो वहीं 70 फीसदी नए और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा. इस लीग के लिए भी प्लेयर्स का सेलेक्शन आईपीएल की नीलामी या बोली लगाकर किया जाएगा.

ये लीग क्रिकेट फैंस के लिए एक मौका होगा कि वो अपने पुराने लीजेंड्स को एक बार फिर से खेलते हुए देखेंगे तो वहीं उन तमाम नए प्लेयर्स के पास खुद को साबित करने का मौका होगा जो अब भी मौके के इंतजार में बाउंड्री लाइन के बाहर बैठे हैं.