scorecardresearch

INDW vs AUSW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, Australia को पहली बार टेस्ट में हराया, जानें मैच में कब और क्या हुआ? 

IND W vs AUS W: भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैस से पहले कुल 11 मैच खेले गए थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम 4 मैच जीतने में सफल रही थी, वहीं 6 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. भारत में मुंबई में मैच जीतक एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

India Women Cricket Team India Women Cricket Team
हाइलाइट्स
  • दूसरी पारी में स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा नाबाद 38 रन बनाए

  • स्नेह राणा ने दोनों पारियों 7 विकेट चटकाए  

भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है. जी हां, पहली बार टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. यह टीम इंडिया की लगातार दूसरी टेस्ट जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को भी टेस्ट मैच हराया था. आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में कब और क्या-क्या हुआ? 

भारत को 75 रनों का मिला था लक्ष्य 
इस मैस से पहले दोनों टीमों के बीच कुल 11 मैच खेले गए थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम 4 मैच जीतने में सफल रही थी, वहीं 6 मुकाबले ड्रॉ रहे थे. इस टेस्ट मैच को जीतने के लिए भारत को मात्र 75 रनों का लक्ष्य मिला था. टीम इंडिया की सालमी बल्लेबाज  स्मृति मंधाना 38 की शानदार पारी के दम पर भारत ने बड़ी जीत दर्ज की.  

पहली पारी में भारत ने बनाए थे 406 रन
इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहली पारी में स्नेह राणा ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया और 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. शानदार गेंदबाजी के चलते मेहमान टीम महज 219 रन पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल तालिया मैक्ग्राथ अर्धशतकीय पारी खेलने में कामयाब रहीं.

दूसरी ओर भारत की बल्लेबाजी में स्मृति मंधाना से लेकर पूजा वस्त्राकार तक, सभी ने रनों की बारिश कर दी. भारत की तरफ से स्मृति मंधाना, ऋचा घोष, जेमिमा रॉड्रिग्स और दीप्ति शर्मा के बल्ले से अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली. दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 78 रन ठोके. इसके अलावा पूजा वस्त्राकार ने 47 जबकि शेफाली वर्मा ने 40 रन की पारी से अहम योगदान दिया. इन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 406 रन ठोक दिए.

दूसरी पारी में स्मृति ने की बेहतरीन बल्लेबाजी 
भारत के लिए दूसरी पारी में स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा नाबाद 38 रन बनाए. ऋचा घोषणा ने 13 रन बनाए. जेमिमा रोड्रिग्स 12 रन बनाकर नाबाद रहीं. शेफाली वर्मा चार रन ही बना सकीं. ऑस्ट्रेलिया के लिए किम गर्थ और एश्ले गार्डनर ने एक-एक विकेट लिए. 

ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी
ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ताहिला मैक्ग्रा 73, एलिस पैरी 45 और बेथ मूनी 33 रन बनाकर आउट हुईं. एलिसा हीली ने 32 और फोबी लिचफील्ड ने 18 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया टीम को खेल के चौथे दिन पहला झटका एश्ले गार्डनर के रूप में लगा. वह 27 गेंद पर सात रन बनाकर आउट हुईं. पूजा वस्त्राकर की गेंद पर वह एलबीडब्ल्यू हो गईं. 

उनके बाद एनाबेल सदरलैंड 27 रन बनाकर स्नेह राणा का शिकार बनीं. स्नेह ने फिर एलाना किंग (शून्य) को क्लीन बोल्ड कर दिया. राजेश्वरी गायकवाड़ ने लॉरेन चीटल (चार रन) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया. गायकवाड़ ने एश्ले गार्डनर (नौ रन) को आउट कर ऑस्ट्रेलिय की पारी को समेट दिया. भारत के लिए दूसरी पारी में स्नेह राणा ने चार विकेट लिए. राजेश्वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर को दो-दो सफलता मिली. पूजा वस्त्राकर ने एक विकेट लिया.

स्नेह राणा प्लेयर ऑफ द मैच
भारतीय खिलाड़ी स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. स्नेह ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट अपने नान किए. उन्होंने बल्लेबाजी में पहली पारी में नौ रन बनाए. इस दौरान 57 गेदों का सामना किया और स्मृति मंधाना का बखूबी साथ दिया. 

दोनों टीमों के बीच ऐसा रहा टेस्ट मैच का रिकॉर्ड
1. 1977: ऑस्ट्रेलिया 147 रनों से जीता    
2. 1984: दिल्ली में खेला गया मैच ड्रॉ रहा.
3. 1984: लखनऊ में दोनों टीमों के बीच खेला गया मैच ड्रा रहा.
4. 1984: अमहदाबाद में खेला गया मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ.
5. 1984: मुंबई में खेला गया मैच ड्रॉ रहा.
6. 1991: नॉर्थ सिडनी में खेला गया मैच ड्रॉ रहा.    
7. 1991: एडिलेड में हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया 10 विकेट से जीता.
8. 1991: मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीत दर्ज की.    
9. 2006: एडिलेड हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पारी और चार रन से जीत हासिल की.    
10. 2021: कैरारा में खेला गया मैच ड्रॉ रहा.
11. 2023: मुंबई में खेले गए मैच में भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज की.