scorecardresearch

रोबिन उथप्पा: IPL का वो नायब हीरा जिसकी फितरत में है मैच जिताना

आईपीएल 2021 के दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने कुछ शानदार पारियां खेलकर चेन्नई की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया था. 2021 के फाइनल में उन्होंने 15 गेंद पर 31 रन की अहम पारी खेली थी. फिर आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी के दौरान रॉबिन उथप्पा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रुपए के बेस प्राइस में खरीदा

रॉबिन उथप्पा रॉबिन उथप्पा
हाइलाइट्स
  • रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) हमेशा अपनी टीम के लिए वफादार सिपाही रहे

  • 2021 के फाइनल में रोबिन उथप्पा ने 15 गेंद पर 31 रन की अहम पारी खेली थी.

रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) की पहचान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में एक ऐसे बल्लेबाज के तौर पर की जाती है  जो लगातार रन बनाता है और अकेले दम पर मैच जिताने की ताकत रखता है. 36 साल के उथप्पा ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ खेलते हुए एक बार फिर से ये बात साबित कर दी है. IPL 2022 के 22वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच मुकाबले में उथप्पा ने एक यादगार पारी खेली.  हालांकि मैच में सीएसके (CSK) की शुरुआत अच्छी नहीं रही  और टीम ने  36 रनों पर दो विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने तूफानी बल्लेबाजी कर टीम को उबार लिया. रॉबिन उथप्पा ने 50 गेंदों पर 88 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 9 छक्के और चार चौके शामिल थे. यह उथप्पा के आईपीएल करियर का बेस्ट स्कोर रहा.

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने इस पारी के दौरान 13वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की गेंदों पर तीन गगनचुंबी छक्के लगाए. उस ओवर की दूसरी एवं तीसरी गेंद को उथप्पा ने डीप-मिडविकेट के ऊपर से स्टैंड्स में भेजा. वहीं ओवर की आखिरी गेंद पर भी उथप्पा ने उसी एरिया में छक्का लगाया. मैक्सवेल के ओवर में कुल 19 रन आए थे, जिसमें 18 रन उथप्पा के बैट से निकले. शिवम दुबे (Shivam Dube) ने भी उथप्पा का शानदार साथ निभाया. दोनों खिलाड़ियों ने 74 गेंदों पर 165 रनों की शानदार साझेदारी की. 

2 करोड़ के बेस प्राइस में बिके

आईपीएल 2021 के दौरान दाएं हाथ के  बल्लेबाज  रॉबिन उथप्पा ने कुछ शानदार पारियां खेलकर चेन्नई की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया था. 2021 के फाइनल में उन्होंने 15 गेंद पर 31 रन की अहम पारी खेली थी. फिर आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी के दौरान रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने 2 करोड़ रुपए के बेस प्राइस में खरीदा . चेन्नई सुपर किंग्स में आने से पहले भी रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) हमेशा अपनी टीम के लिए वफादार सिपाही रहे. मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए उन्होंने कई मैच जिताऊ पारियां खेली. गौतम गंभीर की कप्तानी में जब केकेआर ने 2014 में दूसरी बार आईपीएल खिताब जीता तब रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) का अहम योगदान था. उन्होंने 660 रन बनाए थे.

जहां भी खेले, शान से खेले

रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने इस टूर्नामेंट में शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की थी. पहले सीज़न में यह टीम फिसड्डी रही लेकिन रोबिन का खेल टॉप क्लास रहा. उन्होंने 14 मैच में 320 रन बनाए. लेकिन जनवरी 2009 में मुंबई ने जहीर खान के बदले में उथप्पा को आरसीबी को दे दिया. आरसीबी के लिए पहला साल उनके लिए खराब रहा. वे 15 मैच में 175 रन बना सके. लेकिन आईपीएल 2010 में रोबिन ने फिर से जलवे बिखरे. उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ महज 21 गेंद में फिफ्टी ठोक दी. यह तब आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेजी फिफ्टी थी. आगे के मैचों में भी उन्होंने ऐसा ही जलवा दिखाया . नतीजा यह हुआ कि उन्होंने 14 पारियों में 31.16 की औसत और 171 की स्ट्राइक रेट से 374 रन बनाए. उस सीजन में उथप्पा ने सबसे ज्यादा 27 छक्के लगाए.

केकेआर को बनाया चैंपियन

आईपीएल 2011 की नीलामी में पुणे वॉरियर्स ने रोबिन (Robin Uthappa) पर मोटा दांव लगाया और करीब 9.4 करोड़ रुपये में उन्हें अपने साथ लिया. इस नीलामी में वे गौतम गंभीर के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. पुणे के लिए यह सीजन बुरा रहा तो रोबिन भी कुछ खास नहीं कर सके. लेकिन आईपीएल 2012 में उन्होंने पुणे के लिए सबसे ज्यादा 405 रन बनाए. फिर 2013 में भी उन्होंने इसी टीम के लिए 434 रन बनाए. आईपीएल 2014 के लिए रोबिन उथप्पा   केकेआर से जुड़ गए.   यहां उथप्पा छह साल खेले. केकेआर के लिए पहले ही सीजन में उन्होंने 660 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीती. साथ ही लगातार आठ मैचों में 40 से ज्यादा का स्कोर बनाया. हालांकि पूरे सीजन में वे 11 बार 40 रन के पार गए. इसके जरिए उन्होंने मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा.

रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने केकेआर के लिए छह सीजन में 2439 रन बनाए. आईपीएल 2019 में उनका प्रदर्शन हल्का रहा. यह पहला सीजन था जब रोबिन उथप्पा ने केकेआर के लिए एक सीजन में 350 से कम रन बनाए. ऐसे में केकेआर ने आईपीएल 2020 से पहले उन्हें रिलीज कर दिया. तब राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें तीन करोड़ रुपये में खरीदा. वहां उन्होंने 12 मैच खेले लेकिन कुछ खास हुआ नहीं. ऐसे में आईपीएल 2021 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें ट्रेड के जरिए अपने साथ ले लिया. उन्होंने अभी तक आईपीएल के 13 सीजन में 197 मैच में 4828 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130 के पास है. रोबिन उथप्पा ने आईपीएल में 26 अर्धशतक लगाए हैं.

पुराने रंग में लौटे उथप्पा

भारत के लिए 46 वनडे और 13 टी20 मुकाबले खेलने वाले उथप्पा (Robin Uthappa) करियर के शुरुआती दिनों में क्रीज से बाहर निकलकर चलते हुए तेज गेंदबाजों के खिलाफ शॉट लगाते थे. इसकी वजह से उन्हें वॉकिंग असेसिन कहा जाता था. उथप्पा फिर से अपने पुराने अंदाज़ में लौट आए हैं. हाल में ऐसी ही एक ड्रिल का वीडियो चेन्नई ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में पोस्ट किया, जिसमें उथप्पा बल्ले की धार आजमाते दिखे. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पिच के एक हिस्से से खेलना शुरू किया और कदमों का इस्तेमाल करते हुए दूसरे हिस्से तक पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गेंदों पर लगातार अपने बल्ले से जोरदार प्रहार किए. 

ओपनिंग करने से बदले तेवर

रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) इस सीज़न के पहले मैच में ओपनिंग करने नहीं आए थे लेकिन दूसरे मैच से उन्हें पारी की शुरुआत करने भेजा गया और तब से ये बल्लेबाज लगातार रन कर रहा है. उथप्पा ने आरसीबी के खिलाफ अर्धशतक जमाया है जो उनका इस सीजन का दूसरा अर्धशतक है. इससे पहले उन्होंने लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ भी अर्धशतक जमाया था. उन्होंने अपनी पारी में चौके से ज्यादा छक्का लगाए.