scorecardresearch

IPL 2023: क्रिकेट का महासंग्राम 31 मार्च से...10 टीमें एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार, जानें किस कप्तान का क्या है जीत का रिकॉर्ड्स

IPL 2023 में सभी 10 टीमें एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए तैयार हैं. टूर्नामेंट से पहले सभी टीमों के कप्तान के नाम सामने आ चुके हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में होगी. आइए जानते हैं किस टीम के कप्तान कौन हैं. 

IPL 2023 IPL 2023
हाइलाइट्स
  • पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा

  • इस बार 52 दिनों में कुल 70 मुकाबले खेले जाएंगे

किक्रेट प्रेमियों का लंबा इंतजार 31 मार्च 2023 को खत्म होने जा रहा है. जी हां, इस दिन से क्रिकेट का महासंग्राम आईपीएल का 16वां सीजन शुरू होने वाला है. सभी टीमों के कप्तान तय हो चुके हैं. पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स और हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस टीम के बीच खेला जाएगा. 

इस बार कुल 70 मुकाबले खेले जाएंगे. मैच का आयोजन 52 दिनों तक 12 जगहों पर होगा. इस बार भी सभी 10 टीमें 7 मैच अपने घर पर और 7 मैच घर के बाहर खेलेंगी. इस दौरान 18 डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे. आइए सभी टीमों के कैप्टन के बारे में जानते हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स 
चेन्नई सुपरकिंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी होंगे. हालांकि वह इसके पहले भी इस टीम के कप्तान रह चुके हैं. वह आईपीएल में अब तक 210 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं. उन्होंने अपने नेतृत्व में टीम को 123 जीत दिलाई है. धोनी साल 2016 में 14 मैचों में पुणे की कप्तानी भी कर चुके हैं. 

गुजरात टाइटंस
गुजरात टाइटंस की कमान हार्दिक पांड्या के हाथ में है. यह टीम गत पिछले साल की आईपीएल चैंपीयन है. हार्दिक पांड्या ही उस समय भी टीम के कैप्टन थे. हार्दिक ने 15 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान 11 में जीत और चार मैचों में हार मिली है.

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा हैं. आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में रोहित शर्मा एक हैं. रोहित कप्तान के रूप में 8 साल में 5 आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा 2013 से मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हैं. उन्होंने कप्तान के रुप में 143 आईपीएल मैच खेले हैं. रोहित ने इस दौरान 79 मैच जीते. इसके साथ ही 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस को आईपीएल का चैंपियन बनाया है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डप्लेसिस हैं. आईपीएल में इनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. उन्होंने अब तक खेले 100 मैचों में 2935 रन बनाए हैं. 22 अर्धशतक भी लगाए हैं. डुप्लेसिस ने 16 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान 9 में जीत और 7 में हार का सामना करना पड़ा है. महान बैटसमैन विराट कोहली ने पिछले साल आईपील में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की कप्तानी छोड़ दी थी. उनके स्थान पर फ्रेंचाइजी ने डप्लेसिस को टीम की कमान दी है. 

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स की टीम डेविड वॉर्नर के नेतृत्व में मैदान पर उतरेगी. सड़क हादसे में घायल ऋषभ पंत की जगह डेविड को कैप्टन बनाया गया है. वह इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तानी कर चुके हैं. आईपीएल में उन्होंने 69 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान 35 में जीत और 32 में हार मिली है. दो मैच टाई रहे.

लखनऊ सुपर जाएंट्स
लखनऊ सुपर जाएंट्स को चैंपियन बनाने के जिम्मा केएल राहुल के पास है. राहुल ने आईपीएल के 42 मैचों में कप्तानी की है. वह लखनऊ सुपर जाएंट्स से पहले पंजाब किंग्स के कप्तान थे. उन्हें 20 मैचों में जीत मिली है. राहुल की कप्तानी में लखनऊ की टीम पिछले सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची थी. राहुल ने सात वनडे, तीन टेस्ट और एक टी-20 मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की है.

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स के कैप्टन धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन हैं. पिछले साल पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल थे. शिखर धवन ने अब तक आईपीएल में 10 मैचों में कप्तानी की है. 2014 में उनकी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम चार मैचों में जीती थी और छह में उसे हार का सामना करना पड़ा था. उधर, पंजाब किंग्स की टीम केवल दो ही बार आईपीएल इतिहास में अंतिम चार में पहुंची है. आईपीएल के पहले सीजन में टीम को सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा था. 2014 में टीम उप विजेता रही थी.

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स के कैप्टन संजू सैमसन हैं. संजू बेहतरीन बल्लेबाज-विकेटकीपर और कप्तान हैं. वह मैदान पर हमेशा एक्टिव रहते हैं. इन्होंने आईपीएल में 31 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्हें 15 मैचों में जीत मिली है. आईपीएल के दूसरे सीजन में संजू ने अपने दमदार नेतृत्व से टीम को फाइनल में पहुंचाया था. संजू के चाहने वालों का एक बार फिर टूर्नामेंट में बहतरीन बल्लेबाजी करने की उम्मीद है.

सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद का कैप्टन एडेन मार्करम को बनाया गया है. वह पहली बार आईपीएल में कप्तानी करेंगे. वह दक्षिण अफ्रीकी की नई टी-20 लीग एसए20 में सनराइजर्स फ्रेंचाइजी की टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप की कप्तानी कर चुके हैं. उन्होंने टूर्नामेंट के पहले ही सीजन में टीम को चैंपियन बनाया. अब देखना है कि मार्करम एसए-20 की सफलता आईपीएल में दोहरा पाते हैं या नहीं. 2022 में टीम के रणनीतिक सलाहकार और बैटिंग कोच रहे ब्रायन लारा को टॉम मूडी की जगह हेड कोच बनाया गया है.

कोलकाता नाइटराइडर्स
नीतीश राणा को कोलकाता नाइटराइडर्स का कप्तान बनाया गया है. नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है. बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतीश राणा के पास आईपीएल में कप्तानी का अनुभव नहीं है. वह घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की कप्तानी कर चुके हैं. इस दौरान 12 मैचों में से टीम को आठ में जीत मिली थी.