scorecardresearch

Success story: यशस्वी जायसवाल के पास रहने के लिए नहीं था घर, इस शख्स ने की मदद, क्लब के टेंट में रह क्रिकेट की सीखी बारीकी, कुछ ऐसी है संघर्ष की कहानी 

आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. वह शतक भी जड़ चुके हैं. उन्हें भारत के लिए शानदार भविष्य वाले बल्लेबाज के तौर पर देखा जाने लगा है.

Yashasvi Jaiswal (photo twitter) Yashasvi Jaiswal (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • आजाद मैदान में मुस्लिम यूनाइटेड का तंबू तीन साल तक यशस्वी का रहा घर

  • सिर्फ खेल पर अपना ध्यान रखते हैं फोकस 

आज यशस्वी जायसवाल आईपीएल में धूम मचा रहे हैं. क्रिकेट प्रेमी उनकी ताबड़तोड़ बैटिंग के कायल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कभी इस बल्लेबाज के पास रहने तक के लिए घर नहीं था. आइए जानते हैं फिर किसने की मदद और कहां सीखी क्रिकेट की बारीकी.

मदद का बढ़ाया हाथ
उत्तर प्रदेश के भदोही गांव में एक मामूली परिवार में पैदा हुए जायसवाल क्रिकेटर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए थे. मुंबई में क्रिकेटिंग करियर के शुरुआती पड़ाव में जयसवाल ने अपना जीवन चलाने के लिए आजाद मैदान के बाहर पानी पुरी और फल तक बेचा. इतना ही नहीं कभी-कभी तो उन्हें खाली पेट भी सोना पड़ता था. उनके पास रहने तक के लिए घर नहीं था. वह जब 14 साल के थे तब उनका टैलेंट देख कर उनकी तरफ मदद का हाथ इमरान सर ने बढ़ाया. मुंबई स्थित आजाद मैदान में मुस्लिम यूनाइटेड का तंबू तीन साल तक यशस्वी का घर था. 

क्लब की तरफ से खेलने का दिया मौका 
यह समय वह था जब यशस्वी आजाद मैदान पर बागवानों के साथ रहते थे. अभ्यास के लिए मैदान पर पहुंचना उनके लिए आसान था, लेकिन टेंट में रुकना कई कारणों से मुश्किल था क्योंकि कि खुद ही अपना खाना पकाना और खेल पर भी ध्यान देना पड़ता था. उस समय इमरान सर ने यशस्वी को अपने क्लब की तरफ से खेलने का मौका दिया. यशस्वी ने बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया. उस समय सिर्फ इमरान सर ही थे जो यशस्वी के पास थे और उनको आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे. 

मोंटी के नाम से पुकारा करते थे 
इमरान कहते हैं की यशस्वी जब 13 साल का था तब मेरे पास मदद के लिए आया था. वह हमारे क्लब के टेंट में रहा. यशस्वी बहुत ही प्रतिभाशिल खिलाड़ी है. वहे बेहद शांत रहता है और सिर्फ खेल पर ध्यान फोकस रखता है. उसने अपने जीवन में बहुत दर्द झेले हैं. आज वह जिस भी मुकाम पर है वह खुद की मेहनत से है. उसको हम मोंटी के नाम से पुकारा करते थे और वह हमारे क्लब का सब से शानदार खिलाड़ी था. आशा करता हूं वह टीम इंडिया के लिए जल्द से जल्द खेले.

आईपीएल में कर रहे बेहतरीन प्रदर्शन
इस साल के आईपीएल में यशस्वी जायसवाल बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज के रूप में यशस्वी कमाल की बैटिंग कर रहे हैं. आईपीएल में वह शतक भी जड़ चुके हैं. जायसवाल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने जबरदस्त खेल को आईपीएल में भी दोहरा दिया. और यही वजह है कि जायसवाल को न सिर्फ टी-20 या फिर सफेद गेंद बल्कि हर फॉर्मेट के लिए भारत के लिए शानदार भविष्य वाले बल्लेबाज के तौर पर देखा जाने लगा है.