scorecardresearch

IPL 2024: ऋतुराज गायकवाड़ बने Chennai Super Kings के नए कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी की जगह ली

IPL 2024: 42 साल के धोनी ने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स को पांच खिताब दिलाए हैं. जिसमें 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराने के बाद खिताबी जीत भी शामिल है. 

Ruturaj Gaikwad/Image Credit-PTI Ruturaj Gaikwad/Image Credit-PTI
हाइलाइट्स
  • धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने

  • धोनी ने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स को पांच खिताब दिलाए हैं

आईपीएल 2024 (IPL 2024) से ठीक पहले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की कप्तानी छोड़ दी है. उन्होंने ये जिम्मेदारी युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को दी है. पिछले साल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने खिताब जीता था. 

CSK ने ऋतुराज गायकवाड़ की तस्वीर जारी करते हुए लिखा- पेश है चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़. गायकवाड 2019 से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं और उन्होंने इस दौरान IPL में 52 मैच खेले हैं. टीम आगामी सीजन का इंतजार कर रही है.' 

फ्रेंचाइजी के चौथे कप्तान बने ऋतुराज 

बता दें, ऋतुराज 2019 से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने आईपीएल में 52 मैच खेले हैं. आईपीएल 2023 सीजन में ऋतुराज  गायकवाड़ का योगदान अहम था, उन्होंने 16 मैचों में 590 रन बनाए थे. 2022 सीजन को छोड़कर हर साल उन्होंने चेन्नई के लिए 40 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं. ऋतुराज फ्रेंचाइजी के चौथे कप्तान बने हैं.

सम्बंधित ख़बरें

धोनी की लीडरशिप में 5 बार चैंपियन बनी टीम

42 साल के धोनी ने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स को पांच खिताब दिलाए हैं. जिसमें 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराने के बाद खिताबी जीत भी शामिल है. चेन्नई ने पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस को मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया था. धोनी ने 15 अगस्त, 2020 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. उन्होंने भारत को 2007 विश्व ट्वेंटी 20 खिताब, 2011 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया है.
 

MS Dhoni
MS Dhoni/PTI

बात करें CSK के कप्तानों की तो, ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई टीम के चौथे कप्तान होंगे. इससे पहले धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना कप्तानी कर चुके हैं. धोनी ने 212 मैचों में चेन्नई टीम की कप्तानी की है. जबकि जडेजा ने 8 और रैना ने 5 मैचों में कप्तानी की थी.

आईपीएल के 17वें संस्करण का आगाज 22 मार्च से होगा. चेन्नई सुपर किंग्स को सीजन का पहला मैच 22 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेलना है.