scorecardresearch

Happy Birthday Kapil Dev: हरियाणा हरिकेन के जज्बे ने 83 में रच दिया इतिहास, टेस्ट मैचों में कभी रन आउट ना होकर बनाया रिकॉर्ड

Happy Birthday Kapil Dev: कपिल देव क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में 1000 रन और 100 विकेट का डबल हासिल किया है.

हरियाणा हरिकेन के जज्बे ने 83 में रच दिया इतिहास हरियाणा हरिकेन के जज्बे ने 83 में रच दिया इतिहास
हाइलाइट्स
  • कपिल देव को हरियाणा हरिकेन कहा जाता है

  • सबसे कम उम्र के ऑलराउंडर हैं कपिल

25 जून 1983, वर्ल्ड कप फाइनल, लॉर्ड्स का ऐतिहासिक मैदान, लगातार दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के सामने भारतीय टीम 183 रन पर सिमट गई. जवाब में खेलने उतरी वेस्ट इंडिज टीम को पहला झटका जल्दी लगा. इनिंग के शुरुआती दौर में वेस्ट इंडिज का पलड़ा भारी था, लेकिन फिर मदन लाल की गेंद पर विवियन रिचर्ड्स के छक्का जड़ने की कोशिश पर कपिल देव ने उनका कैच पकड़ा. 


ये कैच बहुत चर्चित है, इसके बारे में कहा जाता है कि इस कैच में मैच को भारत की ओर मोड़ा. इस कैच को हार और जीत के बीच का अंतर भी कहा जाता है. इस कैच को लेने वाले कपिल देव मैच के हीरो बन गए, और भारत को मिला उसका पहला वर्ल्ड कप. साथ ही वो सितारा जिसने उस समय काफी मजबूत मानी जाने वाली वेस्ट इंडिज जैसी टीम के सामने जीतने का जज्बा दिखाया. आज 6 जनवरी को कपिल देव अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं, आज इस मौके पर हम आपको कपिल के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे.

कपिल को क्यों कहा जाता था हरियाणा हरिकेन
आज क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है, लेकिन हालात हमेशा से ऐसे नहीं थे. दरअसल ये बदलाव आया 1983 में जब भारत में पहला वर्ल्ड कप आया. भारतीय टीम का मार्गदर्शन करने वाले कपिल देव अब तक के भारत के सर्वश्रेष्ठ  ऑलराउंडर में से एक हैं. कपिल की बल्लेबाजी के कारण अच्छे-अच्छे गेंदबाज घुटने टेक देते थे. हालांकि कपिल की गेंदबाजी भी उतनी ही दमदार थी, जिस कारण उन्हें हरियाणा हरिकेन कहा जाता था.

सबसे कम उम्र के ऑलराउंडर हैं कपिल
कपिल देव क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में 1000 रन और 100 विकेट का डबल हासिल किया है. कपिल देव में भी स्ट्राइक रोटेट करने की असाधारण क्षमता थी और 61.2 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट के साथ आसानी से दुनिया के सबसे कुशल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं.

टेस्ट मैच में रन आउट नहीं हुए कपिल
अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ कपिल दौड़ते की भी काफी तेज थे. विकेटों के बीच तेज दौड़ने के कारण, कपिल देव अपने पूरे टेस्ट करियर में कभी भी रन आउट न होने का दुर्लभ रिकॉर्ड रखने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. एक बार भी रन आउट हुए बिना खेली गई 184 पारियां कोई मामूली उपलब्धि नहीं है.

काफी रोमांटिक हैं कपिल देव
कपिल देव ने 1980 में रोमी भाटिया से शादी की है और इस जोड़े की एक बेटी है जिसका नाम अमिया है. हमेशा मुंहफट रहने वाले कपिल देव भी अपनी पत्नी के सामने अपनी भावनाएं दिखाने से हिचकिचाते थे. कपिल ने रोमी को एक ट्रेन यात्रा के दौरान प्रपोज किया था. तब कपिल देव ने रोमी से पूछा था कि, "क्या आप इस जगह की तस्वीर लेना चाहती हैं ताकि हम अपने बच्चों को दिखा सकें?". जाहिर है कि कपिल देव जैसे असाधारण व्यक्ति के लिए शादी का प्रस्ताव भी असाधारण होना चाहिए.

जब फिल्मों में नजर आए कपिल देव
कपिल देव के महान क्रिकेट कारनामे हालांकि मैदान के बाहर भी उनकी उपलब्धियों को कम नहीं करते हैं. अनुभवी देव ने स्टम्प्ड, मुझसे शादी करोगी, दिल्लगी… ये दिल्लगी, आर्यन: अनब्रेकेबल, चैन कुली की मैन कुली और इकबाल जैसी कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी अभिनय किया है, अपनी छोटी-सी उपस्थिति में भी, देव ने सिनेमाई प्रतिभा की झलक दिखाई है.