scorecardresearch

IPL 2024: जीत के बेहद करीब आकर हार गई RCB, जैक्स-पाटीदार की पारी गई बेकार, जीत की राह पर लौटी KKR

केकेआर ने आरसीबी के सामने 223 रन का विशाल लक्ष्य रखा. आरसीबी इस लक्ष्य को हासिल करने के बेहद करीब आ गई. लेकिन केकेआर एक रन से अपना विशाल स्कोर बचाने में सफल रही.

Royal Challengers Bengaluru's Virat Kohli (Photo/PTI). Royal Challengers Bengaluru's Virat Kohli (Photo/PTI).
हाइलाइट्स
  • कांटे की टक्कर में एक रन से चूक गई आरसीबी

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच रविवार को खेले गए आईपीएल मैच में जिस तरह का रोमांच, ड्रामा और ट्विस्ट देखने को मिले, वैसे शायद किसी थ्रिलर फिल्म में भी देखने को न मिलें. ईडन गार्डन पर खेले गए इस रोमांचक मैच में केकेआर ने आरसीबी के सामने 223 रन का विशाल लक्ष्य रखा. आरसीबी इस लक्ष्य को हासिल करने के बहुत करीब भी आ गई लेकिन 221 रन पर ऑलआउट होकर एक रन से यह मैच हार गई. 

कोहली का विवादित विकेट
आरसीबी जब बल्लेबाजी करने उतरी तो उसके सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य था. सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने आरसीबी को तूफानी शुरुआत दिलाई. उन्होंने पहले ओवर हर्षित राणा को एक चौका और एक छक्का लगाया. जबकि अगले ओवर में उन्होंने मिचेल स्टार्क को एक छ्क्का जड़ा. कोहली छह गेंद पर 18 रन बनाकर अपने पूरे रंग में दिख रहे थे लेकिन तीसरे ओवर में गेंद हर्षित के हाथ से फिसलकर कोहली की तरफ गई.

क्रीज पर खड़े कोहली इस फुलटॉस के लिए तैयार नहीं थे और गेंद उनके बल्ले से लगगकर हर्षित के हाथों में चली गई. कोहली ने हाइट की नो बॉल की अपील की लेकिन थर्ड अंपायर ने इसे लीगल डिलीवरी करार दिया और कोहली को पवेलियन लौटना पड़ा. कुछ देर बाद फाफ डु प्लेसिस भी सात रन के स्कोर पर आउट हो गए.

जैक्स और पाटीदार ने पारी को संभाला
दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद विल जैक्स और रजत पाटीदार ने 102 रन की साझेदारी  कर पारी को संभाला. विल जैक्स ने 32 गेंद पर 55 रन बनाए, जबकि पाटीदार ने 23 गेंद पर 52 रन की पारी खेली. जैसे ही लगने लगा कि आरसीबी अब आसानी से जीत जाएगी, इन दोनों बल्लेबाजों के विकेट गिर गए और केकेआर ने मैच में वापसी कर ली.

कैमरन ग्रीन और महिपाल लोमरोर भी सस्ते में पवेलियन लौट गए, जिससे रिक्वायर्ड रन रेट आरसीबी की पहुंच से बाहर जाने लगा. आरसीबी को जब आखिरी तीन ओवर में 37 रन चाहिए थे तब सूयष प्रभुदेसाई को आंद्रे रसेल ने आउट कर दिया, जबकि 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक आउट हो गए. आरसीबी को आखिरी ओवर में 20 रन चाहिए थे. क्रीज पर कर्ण शर्मा और मोहम्मद सिराज खड़े थे. जीत अब केकेआर की मुट्ठी में ही थी.

आखिरी ओवर में काम न आई कर्ण की दिलेरी
मिचेल स्टार्क ने जब आखिरी ओवर की पहली गेंद के लिए रनअप लिया तो किसी ने सोचा नहीं होगा कि मैच में अब भी रोमांच बचा है. लेकिन कर्ण ने उस गेंद पर छक्का जड़ दिया. देखते ही देखते कर्ण ने चार गेंदों पर तीन छक्के जड़ दिए. अब आरसीबी को दो गेंद पर सिर्फ तीन रन चाहिए थे. जीत की दहलीज पर खड़ी आरसीबी को आखिरी झटका तब लगा जब कर्ण ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टार्क को कैच दे बैठे.

आखिरी गेंद पर आरसीबी को तीन रन चाहिए थे. बल्लेबाजी करने उतरे लोकी फर्ग्यूसन ने दो रन लेकर मैच टाई करवाना चाहा लेकिन उनके रनआउट के साथ आरसीबी को एक और हार का स्वाद चखना पड़ा.


सॉल्ट-अय्यर के दम पर केकेआर ने बनाए थे 222
आरसीबी ने टॉस जीतकर केकेआर को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. पिछले मैच में आरसीबी की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने वाले सुनील नरेन तो ज्यादा कुछ नहीं कर सके, लेकिन फिलिप सॉल्ट ने 14 गेंद पर 48 रन बनाकर अपनी टीम को विस्फोटक शुरुआत दे दी. कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम के लिए 36 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ सबसे ज्यादा 50 रन बनाए. रिंकू सिंह (16 गेंद, 24 रन), आंद्रे रसेल (20 गेंद, 27 रन) और रमनदीप सिंह (नौ गेंद, 24 रन) के  छोटे-छोटे योगदानों के दम पर केकेआर ने 20 ओवर में 222 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. 

केकेआर इस समय सात में से पांच मैच जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है, जबकि आरसीबी अपने आठ में से सिर्फ एक ही मैच जीत सकी है.