scorecardresearch

क्रिकेट के लिए छोड़ा घर, लगाते हैं सीसीटीवी, अब ओमान नेशनल कैंप मे सेलेक्शन.... शोएब अख्तर के स्टाइल वाले मुहम्मद इमरान का वीडियो वायरल

ओमान नेशनल कैंप के लिए खेलने वाले क्रिकेटर, मोहम्मद इमरान न सिर्फ अपनी चाल-ढाल और हेयरस्टाइल से शोएब अख्तर की तरह दिखते हैं, बल्कि उनका बॉलिंग एक्शन भी रावलपिंडी एक्सप्रेस जैसा है.

Oman's Mohammad Imran carbon copy of the Rawalpindi Express Oman's Mohammad Imran carbon copy of the Rawalpindi Express
हाइलाइट्स
  • पिता चाहते थे आर्मी में जाए बेटा 

  • क्रिकेट के लिए घर से भागे 

ओमान क्रिकेट लीग के एक खिलाड़ी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. क्योंकि यह खिलाड़ी पाकिस्तानी क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी शोएब अख्तर से काफी मिलता-जुलता है. इनका नाम है मुहम्मद इमरान, जिनका हेयर स्टाइल न केवल शोएब अख्तर के पुराने हेयरस्टाइल जैसा है, बल्कि उनका गेंदबाजी एक्शन भी "रावलपिंडी एक्सप्रेस" जैसा है. 

एआरवाई न्यूज के मुताबिक, यह वीडियो अजाइबा इलेवन और बाउशर बस्टर्स के बीच ओमान डी20 लीग मैच का है. इमरान फिलहाल ओमान व्हाइट नाम के घरेलू क्लब के लिए खेल रहे हैं. हालांकि, इमरान का यहां तक का सफर भी आसान नहीं था. द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक गांव के रहने वाले इमरान ने कहा कि वह "शोएब भाई" को देखकर बड़े हुए हैं और उनके गांव में हर कोई शोएब की तरह गेंदबाजी करने की कोशिश करता था. लेकिन सिर्फ इमरान ही इसे परफेक्ट कर पाए. 

पिता चाहते थे आर्मी में जाए बेटा 
द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, साल 2012 में, 18 साल की उम्र में, इमरान ने बिना किसी को बताए खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले में अपना गांव छोड़ दिया और एक ट्रक पर लगभग 1,000 किमी की यात्रा करके कराची पहुंच गए. उनकी यात्रा का उद्देश्य ट्रायल देना था. वह परिवार में किसी को बिना बताए क्रिकेट ट्रायल देने गए थे क्योंकि उनके पिता चाहते थे कि वह पाकिस्तान सेना में शामिल हों, न कि क्रिकेट में. 

बालों से लेकर चाल से लेकर उनके बॉलिंग मार्क, रन-अप, लोड-अप और यहां तक ​​कि सेलिब्रेशन तक, इमरान रावलपिंडी एक्सप्रेस की कार्बन कॉपी हैं. इमरान का गांव अफ़ग़ानिस्तान सीमा के पास है. उन्होंने टेप बॉल से गेंदबाजी शुरू की. 2010 में डेरा इस्माइल खान में एक टूर्नामेंट के दौरान किसी ने उनसे कहा कि वह बिल्कुल शोएब अख्तर की तरह गेंदबाजी करते हैं. 

क्रिकेट के लिए घर से भागे 
अपनी इंटरमीडिएट स्कूली शिक्षा पूरी करने के कुछ साल बाद इमरान ने पाकिस्तान सेना के लिए फिजिकल टेस्ट दिया और सेलेक्ट हो गए. उनकी इस कामयाबी के उनके घर में दावत रखी गई. जिस दिन घर में दावत थी, वह उसी रात घर से भाग गए. उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि उनके पिता चाहते थे कि वह सेना में शामिल हों लेकिन वह क्रिकेट खेलना चाहते थे. इसलिए, वह अपने गांव से भाग गए.

उनके पास कम पैसे थे लेकिन एक नेक ट्रक ड्राइवर की मदद से, इमरान तीन दिनों के बाद कराची पहुंचे और सीधे केडीए क्रिकेट ग्राउंड गए. यहां आने के लिए उन्हें पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर मोहम्मद नईम ने कहा था, जो एफएटीए (फेडरली एडमिनिस्टर्ड ट्राइबल एरिया) के लिए खेलते थे. उन्होंने इमरान से अगले दिन ट्रायल के लिए आने के लिए कहा. लेकिन वह तो घर से भागकर आए थे और उनके पास रुकने के लिए भी जगह नहीं थी. ऐसे में उन्हें मैदान पर रात बिताने की इजाजत मिली. वह रात बहुत मुश्किल थी. वह ठंड के कारण सो भी नहीं सके. 

अपने खेल से किया प्रभावित 
अगले दिन, इमरान ने अपने शानदार एक्शन से सभी को प्रभावित किया और कुछ ही महीनों में कराची अंडर-19 के लिए चुन लिए गए. उन्होंने छह मैचों में 21 विकेट लिए. उन्होंने राशिद लतीफ की अकादमी के खिलाफ चार विकेट लिए. एहसान अली, साद अली, फ़राज़ अली, ये सभी अब पाकिस्तान सुपर लीग में खेलते हैं. उन्होंने अपने पहले स्पैल में उन तीनों को हटा दिया था. 

2013 में, पाकिस्तानी जीएसएम सेलुलर सेवा प्रदाता, यूफोन ने वसीम अकरम की देखरेख में तेज गेंदबाजों को चुनने के लिए देश भर में एक ट्रायल आयोजित किया. जिसमें उन्होंने 143 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी और पूरे पाकिस्तान में दूसरे स्थान पर रहे. वसीम अकरम ने उनकी सराहना की और  कहा कि वह और भी तेज गेंदबाजी कर सकते हैं. लेकिन वह सिर्फ अंडर-23, और अंडर-25 क्रिकेट खेले. उन्हें कभी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला. 

ओमान नेशनल कैंप में हुआ सेलेक्शन 
2017 में, इमरान पीएसएल फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स के लिए ट्रायल के लिए गए. लाहौर कलंदर्स के सहायक कोचों में से एक ने उनका नंबर लिया, और उनके ठिकाने के बारे में पूछा लेकिन उन्हें कभी कॉल नहीं आया. साल 2019 में, इमरान के एक दोस्त ने यूट्यूब पर उनका गेंदबाजी वीडियो पोस्ट किया और उन्हें ओमान में एक टी20 फ्रेंचाइजी से कॉल आया. 

लेकिन ओमान में आप केवल क्रिकेट खेलकर ही काम नहीं चला सकते हैं. उन्हें पैसे कमाने की जरूरत थी. वह सीसीटीवी कैमरा लगाते हैं. वह लगभग 70,000 पाकिस्तानी रुपये कमाते हैं और आधे पैसे घर भेज देते हैं. वह अज़ीबा XI के लिए खेलते हैं. फ्रेंचाइजी ने उन्हें रहने के लिए जगह दी है और अब वह केवल छह से सात घंटे काम करते हैं. हाल ही में, अचानक उनका वीडियो वायरल हो गया और वह पॉपुलर हो गए. अब 29 साल की उम्र में इमरान ओमान नेशनल कैंप में हैं.