scorecardresearch

World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद शमी का जलवा, झटके पांच विकेट, मिशेल ने जड़ा शतक, भारतीय टीम को कीवियों ने दिया 274 रनों का टारगेट

India vs New Zealand, World Cup 2023: पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 273 रन बनाए हैं. भारत को यह मैच जीतने के लिए 274 रनों की जरूरत है. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट लिए.

भारतीय टीम (Getty) भारतीय टीम (Getty)
हाइलाइट्स
  • मोहम्मद स‍िराज ने भारत को द‍िलाई पहली सफलता

  • मोहम्मद शमी ने एक ही ओवर में दो विकेट चटकाए

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा है. न्यूजीलैंड ने टॉस गंवाने के बाद निर्धारित 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 273 रन जुटाए. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए. कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले. बुमराह और सिराज ने 1-1 विकेट लिया.

शमी का कमाल
मोहम्मद शमी को इस विश्व कप में पहली बार खेलने का मौका मिला था और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने विल यंग को पवेलियन भेजा. इसके बाद क्रीज पर जम चुके रचिन रवींद्र को आउट कर 159 रन की साझेदारी तोड़ी. अंत में उन्होंने तीन विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोका. उन्होंने अपने 10 ओवरों में 54 रन देकर पांच विकेट झटके.

मिचेल ने 127 गेंदों पर 130 रनों की शतकीय पारी खेली 
न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने 127 गेंदों पर 130 रनों की शतकीय पारी खेली. जबकि रचिन रवींद्र ने 87 गेंदों पर 75 रन बनाए. ग्लेन फिलिप्स ने 23 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सके. मिचेल-रवींद्र ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. विश्व कप के इतिहास में यह दूसरा मौका था, जब न्यूजीलैंड के लिए किसी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की. विश्व कप में यह भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी.

पहली पारी में कब-कब गिरे विकेट
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. डेवोन कॉन्वे खाता खोले बिना ही सिराज का शिकार बने. विल यंग भी 17 रन बनाकर शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए. 19 रन पर दो विकेट गिरने के बाद रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला. पावरप्ले खत्म होने के बाद कीवी टीम का स्कोर 34/2 था. 13 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 50 के पार और 21 ओवर में 100 के पार पहुंचा. रवींद्र ने 56 गेंद और मिचेल ने 60 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. ये दोनों मिलकर न्यूजीलैंड का स्कोर 150 रन के पार ले गए. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी हुई. 178 रन पर न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिरा. रवींद्र 75 रन बनाकर शमी का दूसरा शिकार बने. 

लाथम पांच रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर हुए आउट 
मिचेल ने लाथम के साथ मिलकर न्यूजीलैंड का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. हालांकि, लाथम पांच रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन मिचले जमे रहे. उन्होंने 100 गेंद में अपना शतक पूरा किया. दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे. कुलदीप ने फिलिप्स को 23 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. चैपमैन भी आठ रन बनाकर बुमराह का शिकार बने. शमी ने न्यूजीलैंड की पारी के 48वें ओवर में सैंटनर और मैट हेनरी को बोल्ड किया. पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने मिचेल को 130 रन के स्कोर पर आउट कर मैच में पांचवां विकेट हासिल किया. अंत में कीवी टीम 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 273 रन बना पाई.

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज. 

न्यूजीलैंड: डेवन कॉनवे, विल यंग, रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर / कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.

जो टीम जीतेगी वह प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन हो जाएगी
दोनों ही टीम ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 4-4 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं. भारत और न्यूजीलैंड यहां इस मैदान पर 2016 में भी खेले थे, तब भारत ने यहां जीत दर्ज की थी. दोनों ही वर्ल्ड कप में फ‍िलहाल विजय रथ पर सवार है. जो भी टीम यह यह मुकाबला जीतेगी वह 10 प्वाइंट्स के साथ टेबल में टॉप पर पहुंचेगी और सेमीफाइनल के बेहद करीब पहुंच जाएगी.

2019 वर्ल्ड की हार का बदला लेगी टीम इंडिया
भारत जब न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ धर्मशाला में खेलेगा तो तो उसके जेहन में 9 जुलाई को 2019 की सेमीफाइनल में वर्ल्ड कप हार भी रहेगी. तब भारत फाइनल में पहुंचने से चूक गया था. मार्ट‍िन गप्ट‍िल के थ्रो पर महेंद्र सिंह धोनी को आउट कर भारत के मुंह से जीत छीन ली थी. वो 18 रनों की हार हार आज भी भी तमाम क्रिकेट फैन्स को उदास कर देती है. रोह‍ित शर्मा एंड कंपनी उस हार का बदला ब्याज सह‍ित वसूलना चाहेगी.