scorecardresearch

Diamond League: नीरज चोपड़ा की बादशाहत कायम, डायमंड लीग में तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में शानदार थ्रो के साथ वापसी की, जिससे उनका पिछला रिकॉर्ड बेहतर हुआ. स्टार एथलीट ने अपने पहले प्रयास में 89.94 मीटर रिकॉर्ड किया.

हाइलाइट्स
  • तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

  • छा गए नीरज

भारत का चमकता सितारा नीरज चोपड़ा एक पर एक कीर्तीमान रचने की ओर अग्रसर है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में नया नेशनल रिकॉर्ड कायम कर दिया है. स्टॉकहोम में खेली जा रही  डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 89.94 मीटर थ्रो के साथ अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया है. इससे पहले तुर्कु में पावो नुरमी खेलों में 89.3 का थ्रो फेंककर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया था. हालांकि वहां उन्हें सिल्वर से ही समझौता करना पड़ा.

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने अगस्त 2018 में ज्यूरिख में डायमंड लीग में हिस्सा लिया था. 85.73 मीटर थ्रो के साथ नीरज वहां पर चौथे स्थान पर रहे, जोकि एक नेशनल रिकॉर्ड था. नीरज अब तक सात डायमंड खेल चुके हैं. इनमें से तीन उन्होंने 2017 में और चार 2018 में खेली. हालांकि इसमें से किसी में वो मेडल नहीं जीत पाए और चौथे स्थान पर रहे.

नीरज चोपड़ा का रिकार्ड (Neeraj Chopra Records)

याद दिला दें कि नीरज चोपड़ा ने 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में 88.06 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था. नीरज पहले भारतीय हैं जिन्होंने एशियन गेम्स में गोल्ड जीता. नीरज से पहले 1982 में गुरतेज सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था,  2018 में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नीरज भयंकर चोट का शिकार हुए थे, जिसकी वजह से नीरज ने खेलों से दूरी बना ली थी. बाद में नीरज ने जोरदार वापसी करते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था. नीरज ने 2021 में हुए  इंडियन ग्रांड प्रिक्स में  88.07 मीटर का थ्रो कर नया नेशनल रिकार्ड बनाया था. 

फिर साल 2021 में ही टोक्यो ओलंपिक में भारत नीरज चोपड़ा ने पहली बार गोल्‍ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. नीरज ने ऐसा करके भारत का 121 साल का सपना पूरा कर दिखाया.