scorecardresearch

ऐसे ही नहीं कहा जाता न्यूजीलैंड की सचिन तेंदुलकर... सूजी बेट्स के मैदान पर उतरते ही छूटने लगते हैं गेंदबाजों के पसीने

आज दुनिया भर में अपना नाम उजागर करने वाली सूजी बेट्स (Suzy Bates)कभी अपने दो भाइयों के साथ घर के पीछे खेला करती थीं. उन्होंने अपना बचपन लड़कों के साथ क्रिकेट खेलकर ही बिताया है.

सूजी बेट्स सूजी बेट्स
हाइलाइट्स
  • बांग्लादेश के खिलाफ बेट्स ने बनाए नाबाद 79

  • विश्व कप में 1000 रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं बेट्स

न्यूजीलैंड की धुरंधर खिलाड़ी सूजी बेट्स एक बार फिर अपनी टीम के लिए स्टार बनकर उभरी हैं. बीते दिन आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मैच जिताकर ही दम लिया. बेट्स ने नाबाद 79 रन बनाए और इसी के साथ विश्व कप में सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं.  

आज दुनिया भर में अपना नाम उजागर करने वाली सूजी बेट्स कभी अपने दो भाइयों के साथ घर के पीछे खेला करती थीं. उन्होंने अपना बचपन लड़कों के साथ क्रिकेट खेलकर ही बिताया है. पहली बार उन्हें ओटागो गर्ल्स हाई स्कूल के लिए एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलते हुए देखा गया था. बेट्स केवल 15 साल की थीं, जब वह न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट लीग में ओटागो स्पार्क्स का प्रतिनिधित्व कर रही थी. 

सूजी बेट्स का सफरनामा

2008 के समर ओलंपिक के दौरान बेट्स ने महिला बास्केटबॉल में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया था. 2009 में ओटागो गोल्ड रश और 2009 में लोगान थंडर (WNBL) में जाने से पहले, सूज़ी ने 2007 और 2008 के बीच 24 गेम शुरू करते हुए, ऑस्ट्रेलियाई महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल लीग (WNBL) बास्केटबॉल भी खेल चुका है. 

8 जून 2018 को, बेट्स ने आयरलैंड के खिलाफ 151 रन के साथ महिला वनडे में अपना दसवां शतक बनाया था. उसी मैच में, वह डेबी हॉकले के कुल 4,064 रनों को पार करते हुए महिला वनडे में न्यूजीलैंड की महिलाओं के लिए लीडिंग रन स्कोरर भी बनीं. 20 जून 2018 को इंग्लैंड वूमेन ट्राई नेशन सीरीज में दक्षिण अफ्रीका महिला के खिलाफ मैच के दौरान, बेट्स ने WT20I  क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया था. 

2006 में खेला था भारत के खिलाफ पहला मैच 

टॉप ऑर्डर पर खेलने वाली गिग्गज बैटिंग ऑलराउडर बेट्स ने 2006 में भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से लेकर अब तक रिकॉर्ड तोड़ रही हैं. महज 19 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाया और न्यूजीलैंड महिला 2009 विश्व कप अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी, जहां उन्होंने मेजबान ऑस्ट्रेलिया से आगे फाइनल में जगह बनाई.

सूजी बेट्स तोड़ चुकी हैं कई रिकॉर्ड्स 

सूजी बेट्स को ऐसे ही न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम का सचिन तेंदुलकर नहीं कहा जाता, उनके खेल को देखने वाला हर व्यक्ति उनका फैन हो जाता है. बेट्स जबसे खेलती आईं हैं ताबड़तोड़ तरीके से रिकॉर्ड्स तोड़ने का काम कर रही हैं. लंबे समय तक न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान रहीं सूजी बेट्स की मदद से न्‍यूजीलैंड ने सर्वाधिक वनडे रन का विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

ये भी पढ़ें: