scorecardresearch

NZ vs AUS World Cup: वर्ल्ड कप में इतिहास रचने से चूकी न्यूजीलैंड टीम, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया 5 रनों से जीता, मैच में बने कई रिकॉर्ड्स

धर्मशाला में खेले गए विश्व कप 2023 के 27 वें मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास बनाने चूक गई. इस रोमांचक मैच में कीवी टीम को ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार का सामना करना पड़ा. मैच में दोनों ही टीमों की तरह से रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई.

विश्व कप में इतिहास बनाने से 5 रन दूर रह गई न्यूजीलैंड टीम विश्व कप में इतिहास बनाने से 5 रन दूर रह गई न्यूजीलैंड टीम
हाइलाइट्स
  • रोमांचक मैच में 5 रनों से हारी न्यूजीलैंड टीम

  • रचिन रवींद्र ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

विश्व कप 2023 के 27 वें मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम इतिहास बनाने से चूक गई. धर्मशाला में खेले गए इस रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को 5 रनों से हरा दिया. मैच में न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र ने शानदार शतकीय पारी खेली, लेकिन उनकी यह पारी टीम के काम नहीं आ सकी. मौजूदा वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की यह लगातार चौथी जीत रही. वहीं न्यूजीलैंड की छह मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा. बता दें कि मैच में दोनों ही टीमों की तरह से रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई.

विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर का सबसे तेज शतक बनाने के रिकॉर्ड

28 अक्टूबर को खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड टीम ने टॉस जीतकर ऑस्टेलिया टीम को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रैविस हेड ने शानदार पारी खेलते हुए शतक बनाया. हेड ने 67 गेंदों में 109 रनों की पारी खेली, जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल थे. इस पारी की बदौलत हेड ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई ओपनर के द्वारा विश्व कप में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. हेड के अलावा डेविड वार्नर ने भी 81 रनों की पारी खेली, जिसके कारण कंगारू ने टीम न्यूजीलैंड के सामने 389 रनों का टारगेट रखने में कामयाब हुई.

रचिन रवींद्र की शतकीय पारी गई बेकार

इस पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने शुरू से मैच में पकड़ बनाने के प्रयास किया. पहला विकेट गिरने के बाद बैंटिंग करने आए न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र ने शानदार अंदाज में पारी की शुरूआत की. रचिन ने 89 गेंदों में 116 रनों की पारी खेलते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. रचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 77 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इससे पहले विश्व कप 2023 में ही इंग्लैंड के खिलाफ रचिन ने 82 गेंदों में शतक लगाया था. इस रोमांचक में अंत तक यह जाना मुश्किल था कि कौन सी टीम इसमें विजेता होगी, लेकिन आखिरी में कंगारू टीम ने बाजी मार ली.

विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस मैच में विश्व कप के किसी भी मैच में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड बना. इस मैच में दोनों ही टीमों की तरह से 771 रन बनाने का रिकॉर्ड बना, बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बेटिंग करते हुए 388 रन बनाये थे, वहीं न्यूजीलैंड टीम भी 383 रन बनाने में कामयाब हुई.

वर्ल्ड कप के एक मैच में बनाए गए सर्वाधिक रनों की लिस्ट

  • 771 – ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला – 2023
  • 754 – दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका, दिल्ली – 2023
  • 714 – ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, नॉटिंघम – 2019
  • 688 – ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, सिडनी – 2015
  • 682 – इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, नॉटिंघम – 2019
  • 676 – भारत बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु – 2011