scorecardresearch

ऋषभ पंत की कप्तानी समझ से परे... गलतियों से सीखकर की कैप्टन बन पाएंगे पंत!

लगातार दो हार के बाद पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाल रहे ऋषभ पंत (Rishabh Pant)के फैसलों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. मैच हारने के बाद उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

ऋषभ पंत ऋषभ पंत
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं ऋषभ पंत

  • हार के बाद करना पड़ रहा आलोचनाओं का सामना

भारत में अगर क्रिकेट टीम कोई बड़ा मैच या सीरीज जीतती हो सेहरा टीम के कप्तान के सिर बंधता है. वहीं मैच हारने पर आलोचना और सवालों की बौछार भी कप्तान को ही झेलनी पड़ती है. कुल मिलाकर इंडिया कप्तान को हीरो मानता है. जब कप्तान कोई नया खिलाड़ी हो तो उससे उम्मीदें और बढ़ जाती हैं. साउथ अफ्रीका सीरीज में टीम इंडिया को ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के रूप नया कप्तान मिला. 

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी लोग आईपीएल में देख चुके थे और अब पहली बार ऋषभ पंत को पूरी तरह से टीम इंडिया को लीड करने का मौका मिला.हालांकि बतौर कप्तान टीम इंडिया में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की शुरुआत खराब रही है.उनकी कप्तानी में अभी तक दोनों मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. लगातार दो हार के बाद पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाल रहे ऋषभ पंत के फैसलों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. एक सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या ऋषभ पंत को कप्तानी देने में जल्दबाज़ी की गई.

पंत के फैसलों पर सवाल

दूसरे टी 20 मैच में ऋषभ पंत ने 13वें ओवर में ही अक्षर पटेल (Axar Patel) को बल्लेबाजी के लिए भेज दिया था. लेकिन पंत का यह दांव काम नहीं आया और पटेल सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए. जबकि इस समय अपने करियर के सबसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को अक्षर से उपर बल्लेबाज़ी करने आना था. कार्तिक को 21 गेंदें ही खेलने को मिल पाई जिसमें उन्होंने नाबाद 30 रन बनाए और टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपनी पारी में 2 चौके-2 छक्के जड़े.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के दूसरे फैसले जिसपर सवाल उठ रहे हैं वो अक्षर पटेल (Axar Patel) से मात्र एक ओवर गेंदबाजी. दरअसल इस सीरीज में अक्षर पटेल (Axar Patel) बतौर ऑलराउंडर खेल रहे हैं. पंत (Rishabh Pant) ने दूसरे टी20 में अक्षर पटेल से केवल एक ही ओवर गेंदबाजी कराई गई. बाएं हाथ के स्पिनर को पारी के 12वें ओवर में गेंदबाजी आक्रमण पर लाया गया और खर्चीला साबित होने पर उन्‍हें दूसरा मौका नहीं दिया गया. 

पंत को टीम में अगर एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर ही खिलाना था तो दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) एक अच्छा विकल्प हो सकते थे. हुड्डा अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और गेंदबाजी भी कर लेते हैं. ऋषभ पंत का यह फैसला पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को रास नहीं आया.उन्‍होंने अक्षर पटेल का जल्‍दी उपयोग नहीं करने के लिए कप्‍तान पंत पर जमकर भड़ास निकाली. नेहरा का मानना है कि अगर पंत पहले ही अक्षर पटेल का उपयोग करते तो शायद बड़ा प्रभाव बना सकते थे.

आखिरी ओवर्स में भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी लोगों को समझ नहीं आई. साउथ अफ्रीका (South Africa) को आखिरी 5 ओवर में मैच जीतने के लिए 34 रनों की जरूरत थी. इस मौके पर रन रोकने की जरूरत थी लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने भुवनेश्वर कुमार, आवेश या हर्षल पटेल की जगह युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को 16वां ओवर दिया. इस ओवर में चहल ने 23 रन खर्च किए और वहीं मैच टीम के हाथ से निकल गया. मिडिल ओवर्स में युजवेंद्र चहल के ऊपर रन बचाने और विकेट लेने की अहम जिम्मेदारी थी, लेकिन वह इसमें बुरी तरह से नाकामयाब रहे. युजवेंद्र चहल आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह ऐसा प्रदर्शन दोहरा नहीं सके.

दिग्गजों को भी नहीं समझ आई रणनीति

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि अक्षर पटेल से पहले दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी के लिए भेजा जाना चाहिए था. उन्होंने कहा, ''कई बार आप खिलाड़ियों पर फिनिशर होने का टैग लगा देते हैं. और मानते है कि वो सिर्फ बल्लेबाजी करने के लिए 15वें ओवर के बाद ही आएगा. लेकिन जरूरत पड़ने पर ऐसे खिलाड़ी को जल्दी भेजा जाना चाहिए. वो अपने मुताबिक खेल को समझकर पारी को आगे बढ़ा सकते हैं.''

ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) को भी पंत का यह फैसला समझ नहीं आया. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने कहा, ''मुझे नहीं समझ आया. कार्तिक इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है. उन्होंने इंडिया के लिए कितने मैच खेले हैं. आप अक्षर पटेल को उनसे पहले कैसे भेज सकते हैं.''

गौतम गंभीर(Gautam Gambhir) ने भी कार्तिक को पहले भेजे जाने की वकालत की. गंभीर ने कहा, ''कार्तिक को आप सिर्फ आखिरी तीन ओवर्स के लिए नहीं रख सकते हैं. अगर आपके पास बल्लेबाज हैं तो उसे 6 नंबर पर ही भेजे. मुश्किल स्थिति में आपके पास और ज्यादा मौका होता है.''

पंत की गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाज़ी

भारतीय कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अपनी गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाजी के चलते आलोचकों के निशाने पर रहते हैं. सीरीज के दूसरे मैच में भी उनका यही रवैया जारी रहा, इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बवूमा ने टॉस जीतने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया एक साधारण शुरुआत के बाद मुश्किल में फंस गई थी. टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया था. ऐसे में बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक बार फिर टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकालने के बजाय मझदार में छोड़कर 5 रन बनाकर आउट हो गए.

क्या हार्दिक पंड्या हो सकते थे कप्तानी का विकल्प?

ऋषभ पंत अभी आईपीएल में कप्तानी कर के आये हैं. आईपीएल में लगातार दूसरे साल उनकी टीम ट्रॉफी जीतने में नाकाम हुई.बल्लेबाज़ के तौर पर भी पंत ने मायूस ही किया क्योंकि उनके बल्ले से पूरे सीज़न एक अर्धशतक तक भी नहीं निकला. वहीं दूसरे तरफ हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जैसे आलराउंडर ने ना सिर्फ आईपीएल में हरफनमौला खेल दिखाया बल्कि कप्तान के ठोस विकल्प के तौर पर भी उभरे. अगर पंड्या पिछले 6-8 महीनों से भारतीय टीम से बाहर नहीं रहते तो शायद राहुल के अचानक चोटिल होकर बाहर होने के हालात में अंतरिम कप्तान की भूमिका में वो नज़र आते ना कि पंत. भविष्य के कप्तान की दावेदारी की रेस में बने रहने के लिए ऋषभ पंत को सीरीज़ के आखिरी 3 मैचों में कप्तान के रूप में अच्छा खेल दिखाना होगा और सीरीज़ जीतनी होगी.

ये भी पढ़ें :