scorecardresearch

सबसे अधिक Wimbledon खिताब जीतने का रिकॉर्ड है Roger Federer के नाम, टेनिस में उनके सफर पर एक नजर

Roger Federer Career Record: टेनिस जगत के महानतम खिलाडि़यों में से एक रोजर फेडरर ने इस खेल को अलविदा कह दिया है. अपने 24 साल के करियर में फेडरर ने 20 बार ग्रैंड स्लैम जीता और वहीं 8 बार विंबलडन जैसा प्रतिष्ठित खिताब जीता. फेडरर को रफेल नडाल से लेकर सचिन तक सबने अपने अंदाज में याद किया. जानते हैं फेडरर का अबतक का कैसा रहा है सफर.

Roger Federer's journey Roger Federer's journey
हाइलाइट्स
  • फेडरर ने करियर में कुल 1526 सिंगल्स मैच खेले हैं

  • लेवर कप के बाद प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कह देंगे फेडरर

रोजर फेडरर को टेनिस का करिश्माई खिलाड़ी कहें तो गलत नहीं होगा. फेडरर के द्वारा बनाए गए रिकार्ड उनके करियर की ऊंचाइयों को बयां करती हैं. टेनिस के इस बेताज बादशाह ने संन्यास का एलान कर दिया है. फेडरर ने टेनिस कोर्ट पर कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. सबसे पहले 20 ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकार्ड रोजर फेडरर के नाम है. फेडरर अगले हफ्ते होने वाले लेवर कप के बाद प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कह देंगे.अब दुनिया फेडरर, नडाल और जोकोविच की वो ट्रायोलॉजी को नहीं देख सकेगी.. जिसने लगभग दो दशकों से टेनिस की दुनिया में राज किया है. रोजर फेडरर का टेनिस को अलविदा कहना एक युग का खत्म होने जैसा है.

रोजर फेडरर का ऐसा रहा करियर

स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं. रोजर के नाम सबसे ज्यादा विंबलडन जीतने का रिकॉर्ड है. फेडरर ने विंबलडन 8 बार अपने नाम किया है. वहीं ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने में 6 बार सफलता प्राप्त की. फेडरर ने यूएस ओपन का खिताब भी 5 बार जीता तो फ्रेंच ओपन एक बार जीतने में सफल रहे. फेडरर ने करियर में कुल 1526 सिंगल्स मैच खेले और कभी भी रिटायर्ड नहीं हुए. इसके साथ 103 एटीपी खिताब जीते हैं. और अपने करियर में 223 डबल्स मैच खेले हैं. फेडरर 2018 में 36 साल की उम्र में सबसे उम्रदराज विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने.

फेडरर पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. राफेल नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. वहीं नोवाक जोकोविच के नाम 21 खिताब हैं. फेडरर ने 28 जनवरी 2018 को अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.

पत्नी भी रही हैं टेनिस प्लेयर

टेनिस से अलग रोजर फेडरर की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प है. फेडरर की शादी मिर्का से हुई थी, जो उनसे लगभग चार साल बड़ी हैं. फेडरर और मिर्का के बीच प्यार का परवान साल 2000 के सिडनी ओलंपिक में चढ़ा. काफी सालों तक डेट करने के बाद फेडरर और मिर्का ने साल 2009 में शादी कर ली. खास बात ये भी है कि मिर्का भी टेनिस प्लेयर रह चुकी हैं. साल 2002 में एक टूर्नामेंट के दौरान मिर्का को पैर में चोट लग गई थी, जिसके बाद प्रोफेशनल टेनिस से उनका साथ हमेशा के लिए छूट गया था. फेडरर के बच्चों की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. रोजर फेडरर दो बार जुडवां बच्चों के पिता बने.

फैंस के बीच रहे लोकप्रिय

फेडरर अपने फैंस के बीच हमेशा लोकप्रिय रहे. फैंस से जुड़े उनके रोचक किस्सों से ये पता चलता है कि रोजर फेडरर ना सिर्फ एक उम्दा टेनिस खिलाड़ी हैं, बल्कि एक बेहतरीन इंसान भी हैं. साल 2019 में ब्यूनस आयर्स में एक मैच के दौरान फैंस ने फेडरर से एक ऐसी अपील की, जिसपर फेडरर के रिएक्शन ने सबको हैरान कर दिया था. दरअसल, उस मैच में फेडरर का सामना साशा ज्वेरेव से था. बीच मैच में एक फैन ने उन्हें फोटो के लिए पोज देने को कहा. बस फिर क्या था, फेडरर ने अपने इस फैन के लिए सिर्फ एक नहीं बल्कि कई स्टाइल में पोज दिए. एक युवा फैन को भी फेडरर के साथ खेलने का मौका मिला. फेडरर ने सर्विस किया और चार रैली तक चले उस मैच में उस फैन ने फेडरर को हरा दिया था. फेडरर के साथ खेलना इस युवा फैन के लिए सपने सच होने जैसा था.

दिग्गजों ने किया याद

रोजर फेडरर के संन्यास की घोषणा की इमोशनल पोस्ट के बाद दिग्गजों के रिएक्शन की बाढ़ सी आ गई. जहां फेडरर के चिर प्रतिद्वंदी राफेल नडाल उनकी संन्यास की खबर से भावुक हुए वहीं भारत में भी सचिन, बुमराह से लेकर अनुपम खेर तक सबने उन्हें अलग-अलग अंदाज में याद किया.

फेडरर टेनिस के ब्रांड एंबेसडर हैं. उन्होंने अपने 24 साल इस खेल को दिए हैं. इस दौरान उन्होंने कई उपलब्धियां भी हासिल की. उनका इस खेल के लिए समर्पण और हार ना मानने का जज्बा टेनिस जगत में हमेशा याद किया जाएगा.