scorecardresearch

मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने की दौड़ में सर जिम रैटक्लिफ भी शामिल, जानें आखिर क्यों ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक खरीदना चाहते हैं ये फुटबॉल क्लब 

मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने की दौड़ में सर जिम रैटक्लिफ भी शामिल हो गए हैं. बता दें, सर जिम रैटक्लिफ ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए बोली लगाने की औपचारिक प्रक्रिया अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है.

Sir Jim Ratcliffe Sir Jim Ratcliffe
हाइलाइट्स
  • सर जिम रैटक्लिफ का चेल्सी क्लब से भी है रिश्ता

  • अगले महीने शुरू हो सकती है बोली लगाने की प्रक्रिया

ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार सर जिम रैटक्लिफ (Sir Jim Ratcliffe) आधिकारिक तौर पर मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) फुटबॉल क्लब को खरीदने की दौड़ में शामिल हो गए हैं. जिम रैटक्लिफ की कंपनी INEOS ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने के लिए बोली शुरू करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई है. बता दें, सर जिम, 70 साल के बिजनेस टाइकून हैं. वे पेट्रोकेमिकल कंपनी INEOS के फाउंडर और बॉस हैं, इसके अलावा वे ब्रेक्सिट-समर्थक और फुटबॉल के फैन भी हैं. बताया जाता है कि जिम रैटक्लिफ के पास करीब £ 13.3 बिलियन की संपत्ति है.

चेल्सी क्लब से है संबंध

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, मैनचेस्टर यूनाइटेड को साल 2005 में ग्लेजर परिवार ने खरीदा था. लेकिन, अब सभी यह सोच रहे हैं कि आखिर INEOS संस्थापक इसे क्यों खरीदना चाहते हैं? दरअसल, इससे पहले, जिम रैटक्लिफ ने पिछले साल फुटबॉल क्लब चेल्सी (Chelsea) को खरीदने के लिए बोली लगाई थी. हालाकि, वे उसे खरीद नहीं पाए थे. बस INEOS और सर जिम ने तभी से ठान ली कि वे फुटबॉल क्लब खरीदेंगे. 

सर जिम रैटक्लिफ ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें प्रीमियर लीग टीम खरीदने के लिए क्या प्रेरित करता है. पिछले मई में बीबीसी स्पोर्ट से बात करते हुए, सर जिम ने कहा, "हम ब्रिटिश हैं और चेल्सी के लिए हमारे बहुत अच्छे इरादे हैं. अगर मैं राइन ग्रुप होता (जो चेल्सी के वित्तीय सलाहकार हैं), तो मैं दूसरों को क्लब में इन्वेस्ट करने के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं करता."

फुटबॉल को मानते हैं सबसे करीब 

बताते चलें, इसके बारे में सर जिम ने अक्टूबर में एक कार्यक्रम में भी बात की थी. उन्होंने कहा था, "मैनचेस्टर यूनाइटेड ग्लेज़र परिवार के अंडर है. उनसे मैं अभी-अभी मिला हूं. वे काफी सज्जन लोग हैं. लेकिन हम इस उम्मीद में नहीं बैठे रह सकते कि एक दिन मैनचेस्टर यूनाइटेड उपलब्ध हो जाएगा. हमारे पास एक खेल फ्रेंचाइजी, लेकिन एक चीज जो हमारे पास नहीं है वह प्रीमियर लीग टीम. दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है. यह वह खेल है जिसे हम लाए थे. यह हमारे सबसे करीब है.

बहुत पहले से हैं मैनचेस्टर यूनाइटेड के फैन 

दरअसल, जिम रैटक्लिफ का पहले से ही एक स्पोर्ट खेल पोर्टफोलियो है. इसमें इनिओस ग्रेनेडियर्स साइकिलिंग टीम, मर्सिडीज एफ1 टीम का एक तिहाई और नाइस फुटबॉल क्लब शामिल है. उन्होंने अक्टूबर में कहा था कि वह फुटबॉल में भी हाथ रखना चाहते हैं. लेकिन उस समय उन्हें ग्लेजर्स के बिकने की उम्मीद नहीं थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे काफी समय पहले से ही मैनचेस्टर यूनाइटेड के फैन हैं. 1999 में बार्सिलोना में हुआ एक मैच उनके दिल में घर कर गया था. 

फरवरी से हो सकती है बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू 

पेट्रोकेमिकल्स और फ्रैकिंग कंपनी इनिओस के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया, "हमने औपचारिक रूप से खुद को इस प्रक्रिया में शामिल कर लिया है." गौरतलब है कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए बोली लगाने की औपचारिक प्रक्रिया अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है. इसमें कई सारे लोग शामिल हो सकते हैं, जिसमें अमेरिका से लेकर एशिया से लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं.