scorecardresearch

U-19 T-20 WC: इंग्लैंड को हरा विश्वकप पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया, जानें कब-कहां और कैसे देखें लाइव मैच

अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. इस मैच में भारत का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया आज विश्वकप पर कब्जा करने लिए उतरेगी.

 इंडिया और इंग्लैंड टीम के कप्तान (फोटो ट्विटर) इंडिया और इंग्लैंड टीम के कप्तान (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में खेला जाएगा मैच

  • टीम इंडिया को श्वेता सहरावत और पार्शवी चोपड़ा से उम्मीदें होंगी

आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना रविवार को इंग्लैंड से होगा. यह मैच दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में भारतीय समयानुसार शाम 5 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा.  भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से शिकस्त दी थी. इंग्लैंड टीम भी कड़ी टक्कर देकर फाइनल में पहुंची है. अब दोनों टीमों के बीच फाइनल में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. आइए जानते हैं कब-कहां और कैसे देख सकते हैं लाइव मैच.

सिर्फ एक मैच हारी है टीम इंडिया
 यह टूर्नामेंट महिलाओं के वर्ग में पहली बार आयोजित हो रहा है. भारतीय महिला टीम को इस विश्व कप में अबतक सिर्फ एक हार मिली है. उसे आस्ट्रेलिया ने हराया था. भारत ने श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराया है. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं. इंग्लैंड टीम के खिलाफ उसका पलड़ा भारी लगता है. फाइनल में एक बार फिर टीम इंडिया को श्वेता सहरावत और पार्शवी चोपड़ा से उम्मीदें होंगी. 

बल्लेबाजी में श्वेता का रहा है बेहतरीन प्रदर्शन 
भारत के लिए इस टूर्नामेंट में अब तक श्वेता सेहरावत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. श्वेता ने छह मैचों में 146 की औसत से 292 रन बनाए हैं. इनमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. वह टूर्नामेंट की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं. कप्तान शेफाली ने छह मैचों में 157 रन बनाए हैं. फाइनल में इन दोनों पर टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी. इस मैच को जीतने वाली टीम पहली महिला टी-20 वर्ल्ड कप-19 को अपने नाम कर लेगी.

गेंदबाजी में पार्श्वी का जलवा
गेंदबाजी में पार्श्वी चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने पांच मैचों में नौ विकेट झटके हैं और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. उनके अलावा मन्नत कश्यप ने आठ विकेट लेकर अच्छी गेंदबाजी की है.

कब होगा फाइनल?
भारत और इंग्लैंड की महिला अंडर-19 टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 29 जनवरी यानी रविवार को खेला जाएगा. टूर्नामेंट के इस पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 5 बजकर 15 मिनट से खेला जाएगा.  टॉस इससे आधे घंटे पहले होगा. 14 जनवरी को शुरू हुए टूर्नामेंट में 16 टीमों ने हिस्सा लिया था. 40 मैच के बाद फाइनलिस्ट का फैसला हुआ है.

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच?
अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है. आप स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनल पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा देश की अन्य भाषाओं में कमेंट्री के साथ यह मैच देख सकते हैं. इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में हॉटस्टार एप पर देखी जा सकती है.

भारतीय टीम स्क्वॉड
शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत (उपकप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जी तृषा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेहदिया, हर्ले गाला, हर्षिता बसु (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, तीतस साधु, फलक नाज, शबनम.