scorecardresearch

Vedanta Delhi Half Marathon 2023: दिल्ली मैराथन में दिखेंगे बड़े-बड़े दिग्गज, ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Delhi Half Marathon 2023: इस दौड़ में वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडल विजेता Daniel Ebenyo और रियो ओलिम्पिक की गोल्ड मेडलिस्ट Almaz Ayana भी हिस्सा लेंगे. दो बार के ओलिम्पिक चैंपियन Ashton Eaton इस मैराथन के इवेंट एंबेसडर होंगे.

Vedanta Delhi Half Marathon Vedanta Delhi Half Marathon
हाइलाइट्स
  • दिल्ली मेट्रो ने की है खास तैयारी

  • अनोखा है फिनिशर मेडल

  • 30 सितंबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

दिल्ली एक बार फिर से दौड़ने को तैयार है. राजधानी में आगामी 15 अक्टूबर को हाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है. दौड़ की शुरुआत जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से होगी. इस बार दिल्ली हाफ मैराथन की थीम है #RangDeDilli. दिल्ली मेट्रो ने भी मैराथन में हिस्सा लेने वालों की सुविधा के लिए इंतजाम किए हैं. नई दिल्ली में बुधवार रात एक कार्यक्रम में इस मैराथन के बारे में औपचारिक एलान किया गया. इस मौके पर भारतीय टीम की स्टार क्रिकेटर हरलीन देओल ने खास किट का अनावरण किया.

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 18वें संस्करण के लिए प्रतिभागी इसकी वेबसाइट (vedantadelhihalfmarathon.procam.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हाफ मैराथन के लिए ग्रेट दिल्ली रन (करीब 4.5 किमी), सीनियर सिटिजंस रन और चैंपियंस विद डिसेबिलिटी रन (करीब 2 किमी)  के लिए रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर रात 11.59 बजे तक जारी रहेंगे. 2,68,000 अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि वाली इस दौड़ में वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडल विजेता Daniel Ebenyo और रियो ओलिम्पिक की गोल्ड मेडलिस्ट Almaz Ayana भी हिस्सा लेंगे. दो बार के ओलिम्पिक चैंपियन Ashton Eaton इस मैराथन के इवेंट एंबेसडर होंगे.

अनोखा है फिनिशर मेडल

इस मैराथन का फिनिशर मेडल अनोखा है जो हाई क्वालिटी के जिंक से बना हुआ है. ये जिंक उदयपुर के जावर की खान से निकाला जाता है. जावर की खान दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी जिंक माइन है. इस जिंक का उत्पादन हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड करता है जो देश का अग्रणी जस्ता उत्पादक है.

दिल्ली हाफ मैराथन के सभी प्रतिभागियों को दौड़ के वक्त खास रेस डे टी मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा ओवरऑल टॉप 500 पुरुष और टॉप 500 महिला प्रतिभागियों को खास फिनिशर टी दिया जाएगा.

दिल्ली मेट्रो ने की है खास तैयारी

राजधानी की लाइफलाइन के तौर पर मशहूर दिल्ली मेट्रो ने भी इस मेगा इवेंट के लिए खास तैयारी की है. हाफ मैराथन वाले दिन यानि 15 अक्टूबर 2023 को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगी ताकि प्रतिभागियों को मैराथन स्थल पर पहुंचने में सुविधा हो.  

बीते कई वर्षों से दिल्ली में रनिंग मूवमेंट को और ज्यादा मजबूत करते हुए वेदांता ग्रुप हाफ मैराथन के दौरान अपने सामाजिक दायित्व #RunForZeroHunger को भी जारी रखेगा. वेदांता ग्रुप अपने नंद घर अभियान के तहत प्रत्येक किलोमीटर की दौड़ के लिए एक बच्चे को पोषणयुक्त आहार मुहैया कराएगा. नंद घर वेदांता की योजना है जिसका मकसद देश की आंगनवाड़ियों में 7 करोड़ बच्चों और 2 करोड़ महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है. देश के 14 राज्यों में 5500 से अधिक नंद घर स्थापित किए गए हैं.

दिल्ली हाफ मैराथन में देश-दुनिया से हजारों प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं. इस इवेंट की खास बात यह है कि प्रतिभागी इस मैराथन के खास ऐप Vedanta Delhi Half Marathon app के जरिए भी मैराथन में हिस्सा ले सकते हैं. वर्चुअल रेस केटेगरी में हाफ मैराथन, ओपन 10K और ग्रेट दिल्ली रन (5 किमी) शामिल हैं. इनके लिए भी रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर रात 11.59 बजे तक खुले हैं.