scorecardresearch

ICC Awards: Virat Kohli ने चौथी बार जीता 'आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का खिताब

Kohli Wins ICC Awards: किंग कोहली को क्रिकेट में एक बड़ा सम्मान मिला है. आईसीसी ने कोहली को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर की खिताब से नवाजा है. कोहली को चौथी बार पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला है.

virat kohli virat kohli
हाइलाइट्स
  • कोहली को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब

  • पेट कमिंस को मिला सबसे बड़ा आईसीसी अवॉर्ड

Virat Kohli : टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को आईसीसी मेन्स वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर 2023 के खिताब से सम्मानित किया है. इस अवॉर्ड की रेस में विराट के अलावा टीम इंडिया के शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल का भी नाम था, लेकिन सभी को पछाड़कर विराट कोहली ने चौथी बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है.

चौथी बार जीता आईसीसी का यह अवॉर्ड

इससे पहले विराट कोहली को साल 2012, 2017 और 2018 में भी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब मिला था. कोहली दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा (4 बार) इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है. इसके साथ ही कोहली ने साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पछाड़ दिया. उन्होंने इस अवॉर्ड को तीन बार अपने नाम किया.

2023 वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का प्रदर्शन 

विराट कोहली ने साल 2023 में कुल 27 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 59.86 की एवरेट से कुल 1377 रन बनाएं. इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 8 अर्धशतक भी निकले. कोहली ने इन 27 मैचों में 1 विकेट के साथ कुल 12 कैच भी लपके हैं.

पैट कमिंस को क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान

भारत में हुए एकदिवसीय विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया को विजेता बनाने वाले कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान मिला है. आईसीसी के कमिंस को 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के खिताब से नवाजा गया है. कमिंस की कप्तानी में कंगारू टीम वनडे विश्वकप 2023 और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2023 जीती है.