scorecardresearch

क्या Test Captaincy छोड़ने की वजह से घट जाएगी विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू?

क्रिकेट के सभी रूपों से कप्तानी छोड़ने के बावजूद ब्रांड एंडोर्सर की दुनिया में विराट का सिक्का अभी भी कायम है. विराट कोहली भारत के टॉप ब्रांड एंडोर्सर में से एक हैं. हालांकि टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद हो सकता है कि संबंधित कंपनियां अपने अनुबंध की शर्तों पर फिर से काम करे. कोहली ने 15 जनवरी को टेस्ट कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी.

Virat Kohli brand value Virat Kohli brand value
हाइलाइट्स
  • एंडोर्समेंट हमेशा शीर्ष स्थान पर बैठे व्यक्ति को फॉलो करता है

  • 30 से अधिक ब्रांड करते हैं एंडॉर्स

क्रिकेट के सभी रूपों से कप्तानी छोड़ने के बावजूद ब्रांड एंडोर्सर की दुनिया में विराट का सिक्का अभी भी कायम है. विराट कोहली भारत के टॉप ब्रांड एंडोर्सर में से एक हैं. हालांकि टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद हो सकता है कि संबंधित कंपनियां अपने अनुबंध की शर्तों पर फिर से काम करे. कोहली ने 15 जनवरी को टेस्ट कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी. इससे पहले उन्होंने सितंबर में भारत के टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया था. 

ब्रांड वैल्यू पर पड़ेंगा असर
डफ एंड फेल्प्स की एक रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक कोहली लगातार चौथे वर्ष तक भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांड के रूप में शीर्ष स्थान बरकरार हैं, जिसकी कीमत लगभग 23.8 मिलियन डॉलर है. हालांकि उनके इस फैसले के बाद से इन आंकड़ो पर भी असर पड़ सकता है. इंडिया फ्यूचरब्रांड्स के एमडी और सीईओ संतोष देसाई ने कहा, "चीजों के शीर्ष पर नहीं होने से एक सेलिब्रिटी ब्रांड एंडोर्सर के रूप में उनके मूल्य को प्रभावित करने की संभावना नहीं है. अनुष्का शर्मा के साथ उनका रिश्ता, एक जोड़ी के रूप में चीजों को आसान बनाने में मदद करेगा." लेकिन लंबे समय में उनकी फॉर्म अहम होगी.

धोनी से की समानता
उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी से समानता करते हुए कहा कि इन दोनों क्रिकेटरों ने अपने करियर के अंतिम वर्षों में भी पहचान बनाई. राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ने के बावजूद इन दोनों आइकनों के लिए इंडॉर्समेंट की कमी नहीं हुई. देसाई ने कहा,"अब भी आप टीवी पर जो भी विज्ञापन देखते हैं उसमें धोनी होते हैं." 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) विश्व कप से भारत के बाहर होने के बावजूद झारखंड के क्रिकेटर का ब्रांड मूल्य लगभग $ 41 मिलियन हो गया था.

एंडोर्समेंट हमेशा शीर्ष स्थान पर बैठे व्यक्ति को फॉलो करता है
हरीश बिजूर कंसल्ट्स के सीईओ हरीश बिजूर ने कहा, ब्रांड एंडोर्समेंट में हमेशा से शीर्ष पर बैठे व्यक्ति का पीछा करने की आदत होती है. क्रिकेट में यह टीम का कप्तान होता है. यदि आप कप्तान नहीं हैं, तो भी आपके पास अपने पुराने ब्रांड के विज्ञापन होंगे.'' लेकिन जब बात नए एंडॉर्समेंट की आती है तो हर साल नए कप्तान और कोहली के बीच इसे लेकर कंपटीशन होगा.

30 से अधिक ब्रांड करते हैं एंडॉर्स
अपने पोर्टफोलियो में 30 से अधिक ब्रांडों के रोस्टर के साथ कोहली सोशल मीडिया रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं. सभी मशहूर हस्तियों  से कोहली का इंगेजमेंट रेट काफी अच्छा है. इसके अलावा वह खाद्य और पेय और स्वास्थ्य सेवा श्रेणियों में टॉप एंडॉर्सर हैं. साल 2017 में जर्मन स्पोर्ट्सवियर ब्रांड कंपनी puma ने कोहली के साथ आठ साल के लिए 110 करोड़ रुपये की डील की थी.