scorecardresearch

U-19 T20 World Cup: अमेरिका ने बनाई भारतीयों की अंडर-19 टीम... कोई यूपी का तो कोई हरियाणा का, जानिए हर एक खिलाड़ी की कहानी

Women U-19 T20 World Cup: अमेरिका ने आईसीसी अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान किया है. पूरी टीम भारतीय मूल के खिलाड़ियों से भरी है. 14 जनवरी से शुरू होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की टीम भी खेलेगी. भारत को ग्रुप-डी में रखा गया है.

अमेरिका की अंडर-19 महिला टीम (Photo/Twitter) अमेरिका की अंडर-19 महिला टीम (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • गीतिका कोडाली टीम के कप्तान हैं

  • अनिका कोलन को उप-कप्तान बनाया गया है

आईसीसी अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप जल्द ही शुरू होने वाला है. इसके लिए देश अपनी टीमों का ऐलान कर रहे हैं. अमेरिका ने भी अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान किया है. अमेरिका की महिला टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो भारतीय मूल के हैं. टीम के चेहरों को देखकर लगता है कि भारतीय टीम का ऐलान हुआ है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर चुटकी भी ली जा रही है. चलिए आपको बताते हैं कि अमेरिकन वूमन टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं.

गीतिका कोडाली-
भारतीय मूल की गीतिका गोडाली को अमेरिका की महिला टीम का कप्तान बनाया गया है. गीतिका जब 11 साल की थी, तब से क्रिकेट खेल रही हैं. गीतिका का जन्म 7 जून 2004 को कैलिफोर्निया के फ्रीमॉन्ट में हुआ  था. उनकी उम्र 18 साल है. वो दाहिने हाथ की बैटिंग करती हैं. जबकि दाहिने हाथ से बॉलिंग भी करती हैं. गीतिका टीम की सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं.

अनिका कोलन-
अनिका कोलन अमेरिका की टीम की उप कप्तान हैं. अनिका 9 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही हैं. जब वो छोटी थी तो गैरेज में क्रिकेट खेलती थी. उनके पिता ही उनके कोच बने. अनिका विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और टॉप ऑर्डर में बैटिंग करती हैं. 16 साल की अनिका को साथी खिलाड़ी निक्स के नाम से पुकारते हैं. अनिका ने भारत में ही अपन पहल अर्थशतक लगाया था. अनिका का जन्म 18 अगस्त 2006 को कैलिफोर्निया के ट्रेसी मे हुआ था.

भूमिका भद्रराजू-
17 साल का भूमिका भद्रराजू भी भारतीय मूल की हैं. उनका जन्म 28 अगस्त 2005 को नॉर्थ कैरोलीना में हुआ था. भूमिका दाहिने हाथ से बैटिंग करती हैं और दाहिने हाथ से ही बॉलिंग भी करती हैं. भूमिका ऑफ-स्पिनर हैं. उन्होंने अब तक 7 टी20 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 8 विकेट लिया है. एक बार उन्होंने चार विकेट भी लिया है. उन्होंने अपने टी20 करियर की शुरुआत जिम्बॉब्वे के खिलाफ 10 सितंबर 2022 को किया था.

दिशा ढींगरा-
भारतीय मूल की दिशा ढींगरा भी अमेरिका की तरफ से अंडर 19 वर्ल्ड कप में हाथ आजमाएंगी. दिशा 16 साल की है. उनका जन्म 7 दिसंबर 2006 को न्यू जर्सी में हुआ था. दिशा दाहिने हाथ से बैंटिग करती हैं. जरूरत पड़ने पर टीम के लिए गेंबबाजी भी करती हैं. वो तेज गेंदबाज हैं. दिशा ने अब तक 8 टी20 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 76 रन बनाए हैं. दिशा ने इसी साल जिम्बॉब्वे के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था. दिशा से सर्वश्रेष्ठ स्कोर 55 रन है.

इशानी वाघेला-
इशानी वाघेला का जन्म 7 जनवरी 2006 को कैलिफोर्निया में हुआ था. फिलहाल वो 16 साल की हैं. उनका पूरा नाम इशानी महेश वाघेला है. इशानी वाघेला के भाई वत्सल वाघेला भी अमेरिका के लिए खेलते हैं. इशानी दाहिने हाथ से बैटिंग करती हैं और तेज गेंदबाज हैं. इशानी अब तक 13 टी20 मैच खेल चुकी हैं. उन्होंने 75 रन बनाए हैं. जबकि 3 बल्लेबाजों को भी आउट किया है. 

लास्य मुल्लापुड़ी-
लास्य मुल्लापुड़ी भी भारतीय मूल हैं, जिनको अमेरिका की टीम में शामिल किया गया है. लास्य 17 साल की हैं और उनका जन्म एक अक्टूबर 2005 को कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में हुआ था. वो बाएं हाथ से बैटिंग करती हैं. इसके साथ ही वो स्पिन गेंदबाजी भी करती हैं. उन्होंने अब तक सिर्फ एक टी20 मैच कनाडा के खिलाफ खेला है. जिसमें उन्होंने 5 रन की पारी खेली थी.

रितू सिंह-
अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए रितू सिंह को भी अमेरिका की महिला टीम में शामिल किया गया है. रिंतू भी भारतीय मूल की हैं. उनका जन्म 8 मार्च 2006 को मिसूरी में हुआ था. वो 16 साल की हैं. रिंतू सिंह ऑलराउंडर हैं. दाहिने हाथ से बैटिंग करती हैं. इसके अलावा वो स्पिन गेंदबाजी भी करती हैं. उन्होंने अब तक 7 टी20 मैच खेला हैं. जिसमें उन्होंने 33 रन बनाए हैं और 4 विकेट लिए हैं. उन्होंने जिम्बॉब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था और आखिरी मैच यूएई के खिलाफ खेला था.

साईं तन्मयी आईयुन्नी-
भारतीय मूल की साईं तन्मयी 15 साल की है और उनका जन्म 7 अगस्त 2007 को टेक्सास के हॉस्टन में हुआ  है. साईं दाहिने हाथ से बैटिंग करती हैं और स्पिन गेंदबाजी करती हैं. उन्होंने अब तक 5 टी20 मैच खेला है. जिसमें 3 विकेट लिए हैं और 9 रन बनाए हैं. 

स्निग्धा पॉल-
स्निग्धा पॉल भी अमेरिका की महिला टीम में शामिल हैं. वो सिर्फ 16 साल की हैं. उनका जन्म 30 अगस्त 2006 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुआ था. फिलहाल उनका चयन अमेरिका की अंडर-19 टीम में हुआ है. वो बाएं हाथ से बैटिंग करती हैं. इसके बाद अलावा वो गेंदबाजी भी करती हैं. अब तक उन्होंने 8 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 63 रन बनाए हैं     र 3 बल्लेबाजों को भी आउट किया है. स्निग्धा ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था और आखिरी मैच यूएई के खिलाफ खेला था.

सुहानी थडानी-
सुहानी का पूरा नाम सुहानी राजीव थडानी है. उनका जन्म 2 अगस्त 2006 को कैलिफोर्निका के सैन जोश में हुआ है. वो सिर्फ 16 साल 136 दिन की हैं. सुहानी तेज गेंदबाज हैं और दाहिने हाथ से बैटिंग करती हैं. सुहानी ने अब तक 10 टी20 मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 10 विकेट लिए हैं. टी20 में डेब्यू ब्राजील की टीम के खिलाफ किया था.

तरनम चोपड़ा-
तरनम चोपड़ा को भी अमेरिका की टीम में जगह मिली है. उनका जन्म 19 नवंबर 2006 को हरियाणा में हुआ था. 16 साल की तरनम ने अब तक सिर्फ 5 टी20 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 4 विकेट लिए हैं और सिर्फ 10 रन बनाए है. तरनम ने अपना टी20 डेब्यू जिम्बॉब्वे के खिलाफ 2022 में ही किया है. वो स्पिन गेंदबाजी करती हैं और दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करती हैं.

इनके अलावा भी कई खिलाड़ियों को अमेरिका की महिला टीम में शामिल किया गया है. जसिमें अदिति चुड़ासम, पूजा गणेश और पूजा शाह शामिल हैं. इसके अलावा 5 रिजर्व खिलाड़ियों में कस्तूरी वेदांतम को भी शामिल किया गया है. टीम का कोच वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान शिवनारायण चंद्रपॉल को बनाया है. चंद्रपॉल भी भारतीय मूल के हैं.

कब शुरू हो रहा है अंडर 19 वर्ल्ड कप-
आईसीसी अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप की शुरुआत 14 जनवरी से होने वाला है. जबकि 29 जनवरी तक चलेगा. ये टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा. 

महिला वर्ल्ड कप में भारत-
अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम भी खेलने जा रही है. भारत को ग्रुप-डी में रखा गया है. भारत के साथ इस ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, स्कॉटलैंड और संयुक्त अरब अमीरात हैं. 

ये भी पढ़ें: