scorecardresearch

World Cup 2023: तीसरी बार भारत बनेगा विश्व विजेता! रोहित ब्रिगेड ऑस्ट्रेलिया को हरा इतिहास रचने को तैयार, रिकॉर्ड्स से लेकर पिच रिपोर्ट तक, यहां पढ़िए

IND vs AUS World Cup 2023 Final: 1 लाख 32 हजार दर्शकों के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल शो की तैयारी पूरी हो चुकी है. आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी भिड़ंत होगी. आखिरी जंग में रोहित सेना ऑस्ट्रेलिया पर फतह हासिल कर 20 साल पुराने दर्द का हिसाब बराबर करेगी.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला
हाइलाइट्स
  • इस विश्व कप में लगातार 10 जीत के साथ भारतीय खिलाड़ियों के हौसले बुलंद 

  • दोपहर दो बजे से शुरू होगा महामुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज यानी 19 नवंबर को मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार विश्व विजेता बनना चाहेगी. आइए जानते हैं दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स, पिच रिपोर्ट, कहां देख सकते हैं फ्री में मुकाबले सहित मैच से जुड़ी हर जानकारी. 

दोपहर 1:30 बजे होगा टॉस
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा, जबकि इसका टॉस आधा घंटा पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा. टीम इंडिया ने इस विश्व कप में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है. भारत ने शुरू से लेकर अब तक अपने सभी 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.

यहां देख सकते हैं फ्री में मैच
मोबाइल पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला देखने के लिए आप डिज्नी+हॉटस्टार पर जा सकते हैं. बता दें कि इस बार डिज्नी+हॉटस्टार विश्व कप के सभी मुकाबले अपने मोबाइल ऐप पर बिना किसी चार्ज के फ्री में ही लाइवस्ट्रीम किया है. वहीं डिज्नी+हॉटस्टार टीवी या लैपटॉप पर फाइनल को देखने के लिए आपको हॉटस्टार की सदस्यता लेनी पड़ सकती है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया लाइव टेलीकास्ट 
फाइनल मैच का टीवी पर फ्री में मजा लेने के लिए आप स्टार नेटवर्क पर हिंदी और इंग्लिश में इसे देख सकते हैं. दरआसल हॉटस्टार की तरह स्टार स्पोर्ट्स ने भी इस बार विश्व कप 2023 के फाइनल मैच के साथ सभी मैचों के टेलीकास्ट को पूरी तरह से फ्री रखा है. 

रेडियो पर यहां सुन सकते हैं कमेंट्री
इसके अलावा आप भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मैच की कमेंट्री सुनने के लिए ऑल इंडिया रेडियो के चैनल प्रसार भारती का उपयोग कर सकते हैं.

किस टीम का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे में 150 बार अभी तक भिड़ी हैं. दोनों टीमें 43 साल से वनडे क्रिकेट में आमने सामने हो रही हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते हैं जबकि भारत 57 मैचों में विजयी रहा है. जबकि 10 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका है. यहां भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 36.98 फीसदी है जबकि ऑस्ट्र्रेलिया की जीत फीसदी 56.16 प्रतिशत है. ऐसे में यहां पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है.

विश्व कप में भारत ने जीते हैं इतने मुकाबले
वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें अब तक वनडे विश्व कप में 13 बार आमने सामने आई है. यहां भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 8 तो वहीं भारत ने अब तक 5 मुकाबले अपने नाम किए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आईसीसी टूर्नामेंट्स के नॉक आउट मुकाबलों में अब तक 4 बार हराया है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे का रिकॉर्ड
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम कुल 19 मैचों में मैदान पर उतरी है. इस दौरान टीम को 11 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 8 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां पर कुल 6 मैच खेली जिसमें से उसे 4 में जीत और 2 में हार मिली है. 

कंगारू टीम से बदला लेने का है मौका
साल 2003 के विश्व कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने सामने हुई थी. लेकिन वहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. उस मैच में कंगारू टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग की नाबाद 140 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रलिया ने 2 विकेट पर 359 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. भारतीय टीम 234 रन पर ही ढेर हो गई थी. इस तरह भारत फाइनल मुकाबला जीतने से चूक गया था. टीम इंडिया के पास उस हार का बदला लेने का मौका है.

भारतीय क्रिकेट टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 
पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा, मिशेल स्टार्क.
 
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट
आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल चार मैच खेले गए हैं. टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हाई स्कोरिंग था. खूब चौके और छक्के लगे थे, लेकिन इसके बाद के तीन मैच लो स्कोरिंग रहे. फाइनल मुकाबले में धीमी पिच हो सकती है. इस मैच में वैसी ही पिच होगी जैसी भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में थी. ऐसा माना जा रहा है कि फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम की काली मिट्टी वाली पिच पर होगा. इस पिच पर स्पिन का जादू चलता है. स्पिन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली रही है. सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कंगारू टीम को स्पिनरों ने लगभग अपनी जाल में फंसा लिया था. ऐसे में फाइनल के लिए पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है.

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इतनी बार जीती
इस मैदान पर अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं. 17 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच जीती है और 15 मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सफलता मिली है. पलड़ा बराबरी का लग रहा है, लेकिन फाइनल जैसे बड़े दबाव वाले मैच में दोनों कप्तान पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे. इस मैदान पर पहली पारी में औसत स्कोर 237 और दूसरी पारी में 207 रन रहा है।

मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम?
मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा. एक्यूवेदर के अनुसार, बारिश की संभावना बिल्कुल नहीं है. ऐसे में विश्व कप फाइनल में सभी 100 ओवर बिना किसी रुकावट के होने चाहिए. तापमान अधिकतम 33 डिग्री और न्यूनतम 20 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

मैच टाई होने पर क्या होगा?
मैच टाई होने की परिस्थिति में सुपर ओवर होगा. अंपायर तब तक सुपर ओवर करवाएंगे जब तक किसी एक टीम के पक्ष में नतीजा नहीं आ जाए.

बारिश हुई तो भारत को होगा फायदा
बारिश के कारण मैच रविवार को पूरा नहीं होता है तो सोमवार को रिजर्व डे के दिन मुकाबला पूरा होगा. यदि मैच दो दिनों के बाद भी रद्द हो जाता है तो आईसीसी के पास एक नियम है. 2019 की तरह इस बार बाउंड्री काउंट नियम नहीं है. उस नियम को खत्म कर दिया गया है. ऐसे में ट्रॉफी उस टीम को मिलेगी जो ग्रुप राउंड के दौरान उच्च स्थान पर रही थी. भारतीय टीम अंक तालिका में पहले और ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर रही है. ऐसे में फायदा टीम इंडिया को होगा.