scorecardresearch

WPL 2024: महिला प्रीमियर लीग के आगे पाकिस्तान सुपर लीग की प्राइज मनी कहीं नहीं, विजेता RCB और उपविजेता DC को मिले इतने करोड़, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

WPL Prize Money: महिला प्रीमियर लीग में भी आईपीएल की तरह विजेता टीम पर पैसों की बरसात हुई. उपविजेता टीम को भी करोड़ों रुपए मिले. डब्ल्यूपीएल 2024 के खत्म होने के बाद एक बार फिर पाकिस्तान की फजीहत हुई क्योंकि भारत में बेटियां उनकी पीएसएल लीग से ज्यादा पैसे कमा गईं.

WPL 2024 WPL 2024
हाइलाइट्स
  • महिला प्रीमियर लीग के दौरान शेफाली वर्मा छाई रहीं 

  • शेफाली ने कई ट्रॉफी की अपने नाम

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024) का फाइनल मुकाबला खेला गया. स्मृति मंधाना की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 8 विकेट से दिल्ली कैपिटल्स को हराकर कप पर कब्जा जमा लिया. पिछले 16 सालों से आरसीबी इस ट्रॉफी के लिए तरस रहा था. आरसीबी की मेंस टीम भी ऐसा नहीं कर पाई थी. इस जीत पर जहां विराट कोहली ने वुमेंस टीम की कप्तान मंधाना को वीडियो कॉल के लिए जरिए बाधाई दी तो वहीं टीम पर पैसों की बारिश हो गई. उधर, हार कर भी दिल्ली कैपिटल्स की बेटियां करोड़ रुपए कमा गईं. 

RCB को मिले 6 करोड़ रुपए 
महिला प्रीमियर लीग 2024 में विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह करोड़ रुपए प्राइज मनी के तौर मिले. वहीं उपविजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स को तीन करोड़ रुपए मिले. महिला प्रीमियर 2023 में विजेता टीम मुंबई इंडियंस को इनाम के तौर छह करोड़ रुपए की राशि मिली थी. उपविजेता दिल्ली टीम को तीन करोड़ रुपए मिले थे. 

क्या है आईपीएल की प्राइज मनी
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तुलना में महिला प्रीमियर लीग की प्राइज मनी कम है. लेकिन  पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से यह बहुत ज्यादा है. पिछले साल की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 20 करोड़ रुपए प्राइज मनी के रूप में मिले थे. उपविजेता गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ करोड़ रुपए का चेक मिला था.

सम्बंधित ख़बरें

आईपीएल को देख पाकिस्तान ने शुरू किया था PSL
इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की प्राइज मनी देखने के बाद तो पाकिस्तान ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की शुरुआत की थी. पीएसएल में विजेता टीम को इस बार 120 मिलियन पाकिस्तानी रुपए यानी भारतीय राशि के अनुसार 3.5 करोड़ रुपए मिलेंगे, यानी महिला प्रीमियर लीग से लगभग आधा और उपविजेता टीम से थोड़ा ज्यादा. पीएसएल में उपविजेता टीम को 1.4 करोड़ रुपए मिलेंगे जो कि महिला प्रीमियर लीग की उपविजेता टीम से बिल्कुल आधा है. पीएसएल का फाइनल 18 मार्च को खेला जाएगा.

कोहली ने दी बधाई
WPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत के बाद आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी काफी खुश हैं. उन्होंने वीडियो कॉल कर टीम की कप्तान स्मृति मंधाना और पूरी टीम को इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी. वीडियो में देखा जा सकता है कि मंधाना और आरसीबी के बाकी खिलाड़ी विराट से बात कर रही हैं. 

किसे मिला कौन सा अवॉर्ड
1. प्लेयर ऑफ द मैच सोफी मोलीन्यूक्स, (ट्रॉफी और 2.5 लाख रुपए)
2. पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द मैच शेफाली वर्मा, (ट्रॉफी और एक लाख रुपए)
3. सिक्सेस ऑफ द मैच शेफाली वर्मा, (ट्रॉफी और एक लाख रुपए)
4. सिक्सेस ऑफ द सीजन शेफाली वर्मा, (ट्रॉफी और पांच लाख रुपए)
5. पावरफुल स्ट्राइकर ऑफ द सीजन जॉर्जिया वेयरहैम, (ट्रॉफी और पांच लाख रुपए) 
6. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन श्रेयांका पाटिल, (ट्रॉफी और पांच लाख रुपए)
7. कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड सजीवन सजना ((ट्रॉफी और पांच लाख रुपए)
8. सीजन में सर्वाधिक विकेट के लिए पर्पल कैप श्रेयांका पाटिल (कैप और पांच लाख रुपए)
9. सीजन में सर्वाधिक रन के लिए ऑरेंज कैप एलिस पेरी (कैप और पांच लाख रुपए) 
10. मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन दीप्ति शर्मा (ट्रॉफी और पांच लाख रुपए) 
11. फेयरप्ले अवॉर्ड: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
12. विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, (ट्रॉफी और छह करोड़ रुपए) 
13. उप-विजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स, (ट्रॉफी और तीन करोड़ रुपए)