scorecardresearch

पैरालंपिक खिलाड़ियों का योगी आदित्यनाथ ने किया सम्मान, कहा-मेरठ में जल्द शुरू होगा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का काम

मेरठ में पैरालंपिक खिलाड़ियों को योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने एलान किया कि उत्तर प्रदेश का पहला स्पोर्स्ट्स यूनिवर्सिटी मेरठ में बनेगा और इसका निर्माण जल्द शुरू होगा.

हाइलाइट्स
  • 32.50 करोड़ रुपए दी गई सम्मान राशि

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी हुए शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मेरठ में पैरिलंपिक खिलाड़ियों को सम्मानित किया. खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों को कुल 32.50 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी गई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे. मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिवर्सिटी में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

देश में खेलों को बढ़ावा दे रहे मोदी
सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं. खेलो इंडिया और सांसद खेल प्रतियोगिता योजना से युवाओं को अपना टैलेंट साबित करने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में 19 मेडल जीते. वहीं, पैरालंपिक में 9 अलग-अलग खेलों में कुल 54 खिलाड़ियों ने भाग लिया.

मेरठ में बनेगा पहला स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी
योगी आदित्यनाथ ने एलान किया कि उत्तर प्रदेश का पहला स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेरठ में बनेगा और इसका निर्माण जल्द शुरू होगा. यूनिवर्सिटी का नाम हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा. योगी ने कहा कि कोरोना के दौरान पैरालंपिक खिलाड़ियों ने जो जज्बा दिखाया है वह काबिले तारीफ है. खिलाड़ियों के अपनी शारीरिक दिव्यांगता को दरनिकार कर और कोरोना को धता बताते हुए जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह अभिनंदन योग्य है. खिलाड़ियों ने मेडल जीत देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है.

गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को 2 करोड़
सीएम ने नोएडा के डीएम सुहास एलवाय की खूब तारीफ की. योगी ने कहा कि कोरोना के दौरान सुहास को नोयडा जिले की जिम्मेदारी दी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. उन्होंने खेल में भी काफी मेहनत की और यह वजह है कि वे टोक्यो पैरालंपिक में मेडल जीतने में सफल रहे. चार करोड़ की प्राइज मनी के साथ सीएम ने उन्हें प्रमोशन देने की भी घोषणा की. योगी ने गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़, सिल्वर जीतने वाले खिलाड़ियों को 1.5 करोड़ और ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए जीतने का ऐलान किया.